logo-image

Billionaire list: गौतम अडानी टॉप 25 से बाहर, अब बची है इतनी संपत्ति

Billionaire list: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के बुरे दिन उनका पिछा नहीं छोड़ रहे है. लगातार उनके कंपनी के शेयर गिरते जा रहे है. जिसकी वजह से उनकी संपत्ति में नुकसान होता जा रहा है. जनवरी से अभी तक वो अर्श से फर्श पर पहुंच गये हैं. ब्लूमबर्ग की

Updated on: 23 Feb 2023, 03:55 PM

highlights

  • गौतम अडानी अमीरों के टॉप 25 से बाहर
  • नाइकी के अध्यक्ष फिल नाइट के पीछे
  • शेयरों में हो रहा लगातार गिरावट

नई दिल्ली:

Billionaire list: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के बुरे दिन उनका पिछा नहीं छोड़ रहे है. लगातार उनके कंपनी के शेयर गिरते जा रहे है. जिसकी वजह से उनकी संपत्ति में नुकसान होता जा रहा है. जनवरी से अभी तक वो अर्श से फर्श पर पहुंच गये हैं. ब्लूमबर्ग की बिलेनियर लिस्ट के ताजे आकंड़े के मुताबिक वो अब टॉप 25 से बाहर हो चुके है. बीते 24 जनवरी को अमेरिकी फर्म हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से संपत्ति में गिरावट दर्ज की जा रही है. पहले वो टॉप 5 से बाद में टॉप 10 से और फिर टॉप 20 से बाहर हो चुके थे.

ब्लूमबर्ग के ताजे बिलेनियर लिस्ट के आंकड़े के मुताबिक वो अब गिरकर 29वें स्थान पर पहुंच गये हैं. वहीं फोर्ब्स के आकंड़े के मुताबिक वो 26वें  रेंक पर पहंच गये हैं. फोर्ब्स के ताजे आकंडे के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति अब 43.4 अरब डॉलर हो गई है वहीं, ब्लूमबर्ग के आकंडे़ के मुताबिक उनकी संपत्ति 42.7 अरब डॉलर हो गई है. अमेरिकी फर्म हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट "कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बडा ठग" के बाद से अभी तक अडानी की संपत्ति में 75 अरब डॉलर से अधिक का गिरावट हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में फोर्ब्स के अनुसार अडानी की संपत्ति 3.2 अरब डॉलर कम हो गया है. वहीं, ब्लूमबर्ग के अनुसार 3.39 अरब डॉलर की संपत्ति का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़े- Cancel train today: दिल्ली से लेकर यूपी बिहार तक 520 ट्रेने, जानें यहां

रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को गौतम अडानी की संपत्ति कई सालों के बाद 50 अरब डॉलर से कम हो गई थी. दोनों फर्म ने अडानी को 26वां रैंक दिया था. फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार गौतम अडानी नाइकी कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष फिल नाइट के ठीक पीछे है जिनकी संपत्ति 45.9 अरब डॉलर है. ब्लूमबर्ग इंडेक्स ने उन्हें इटली के जियोवानी फेरेरो एंड फैमिली (42.9 बिलियन डॉलर) और फ्रांस के फ्रेंकोइस पिनाउल्ट (41.3 बिलियन डॉलर) के बीच रैंक दिया है. बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व के सबसे अमीर शख्स है वहीं दूसरे नंबर पर ट्विटर के मालिक एलन मस्क है.