News Nation Logo
Banner

होम लोन ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और Yes Bank ने किया करार

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (PNB Housing Finance) और यस बैंक (Yes Bank) ने स्ट्रैटेजिक को-लेंडिंग यानी मिलकर ग्राहकों को किफायती दरों पर लोन प्रदान करने का करार किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Mar 2021, 09:33:07 AM
एक साथ मिलकर लोन प्रदान करेंगे पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और Yes Bank

एक साथ मिलकर लोन प्रदान करेंगे पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और Yes Bank (Photo Credit: IANS )

highlights

  • पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और यस बैंक ने किफायती दरों पर लोन प्रदान करने के लिए किया करार 
  • RBI ने 2020 में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को बैंकों के साथ मिलकर लोन प्रदान करने की इजाजत दी थी

मुंबई :

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (Punjab National Bank Housing Finance) और यस बैंक (Yes Bank) ने कहा कि उन्होंने प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर घर-खरीदारों को खुदरा ऋण (Housing Loan) देने के लिए एक रणनीतिक सह-ऋण (स्ट्रैटेजिक को-लेंडिंग) समझौता किया है. आसान शब्दों में कहें तो पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और यस बैंक ने स्ट्रैटेजिक को-लेंडिंग यानी मिलकर ग्राहकों को किफायती दरों पर लोन प्रदान करने का करार किया है. पीएनबी हाउसिंग के एक बयान में कहा गया कि इस करार के जरिए पुराने और नए होम लोन ग्राहकों को शानदार अनुभव मुहैया कराया जाएगा. इसके लिए होम लोन (Home Loan) कंपनी और बैंक एक-दूसरे की क्षमताओं का इस्तेमाल करेंगे. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने कहा कि ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से सस्ती दरों पर रिटेल होम लोन मुहैया कराया जाएगा. लोन एप्लिकेशन की छानबीन हाउसिंग फाइनेंस कंपनी और बैंक मिलकर करेंगे और आपसी बातचीत से तय अनुपात में लोन देंगे.

यह भी पढ़ें: Muthoot Group के चेयरमैन एमजी जॉर्ज मुथूट का 71 साल की उम्र में निधन

2020 में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को बैंकों के साथ मिलकर लोन प्रदान करने की मिली थी इजाजत
बयान के अनुसार, इस करार के तहत होम लोन शुरू होने से लेकर उसके खत्म होने तक ग्राहकों को सारी सुविधाएं पीएनबी हाउसिंग मुहैया कराएगी. इन सुविधाओं में लोन सोसिर्ंग से लेकर डॉक्यूमेंटेशन और कलेक्शन तक शामिल होगा. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लोन से जुड़ी जरूरी जानकारी बैंक को मुहैया कराती रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2020 में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को बैंकों के साथ मिलकर लोन प्रदान करने की इजाजत दी थी. यह कदम नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (एनबीएफसी) और दूसरे बैंकिंग संस्थानों को एक-दूसरे के फायदे वाली रिस्क असेसमेंट सुविधाएं मुहैया कराने में मदद के लिए उठाया गया था.

यह भी पढ़ें:  आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सस्ता किया होम लोन, जानिए अब कितना लगेगा ब्याज

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में रिटेल के बिजनेस हेड राजन सूरी ने कहा कि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ने रिटेल होम लोन स्पेस में अप्रयुक्त अवसरों को खोल दिया है। हमने श्रमिक वर्ग, विशेष रूप से सहस्राब्दी (मिलेनीअल) के बीच एक स्थिर मांग देखी है, जो अपने सपनों को साकार करने के लिए अपने करियर में एक घर का मालिक बनने के लिए उत्सुक हैं. सूरी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि यस बैंक के साथ हमारी रणनीतिक सह-ऋण साझेदारी हमें अपने व्यापार के विकास में तेजी लाने और ग्राहक संबंधों और अनुभव के लिए महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ने में सक्षम बनाएगी. यस बैंक के रिटेल बैंकिंग के ग्लोबल हेड राजन पायटल ने कहा कि यह साझेदारी डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से उधारकर्ता की सुविधा के साथ ऋण प्रतिबंधों में सरलता प्रदान करती है, जिससे घर-खरीदार अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होंगे. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Mar 2021, 09:33:07 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×