News Nation Logo

पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, होंगे ये फायदे

नई सुविधा के तहत ग्राहक अब डाकघर के किसी भी नॉन होम ब्रांच में 25 हजार रुपये से अधिक रकम का चेक जमा कर सकते हैं. बता दें कि ग्राहक पहले 25 हजार रुपये से अधिक की रकम का चेक जमा नहीं कर सकते थे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Jan 2020, 04:24:30 PM
पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने के नियम में हुआ बदलाव, होंगे ये फायदे

पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने के नियम में हुआ बदलाव, होंगे ये फायदे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक (Post Office Payment Bank) ने ग्राहकों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है. इस सुविधा के तहत पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Small Saving Account) में अकाउंट खोलने वालों को पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने बड़ी राहत देने की घोषणा की है. दरअसल, नई सुविधा के तहत ग्राहक अब डाकघर के किसी भी नॉन होम ब्रांच में 25 हजार रुपये से अधिक रकम का चेक जमा कर सकते हैं. बता दें कि ग्राहक पहले 25 हजार रुपये से अधिक की रकम का चेक जमा नहीं कर सकते थे.

यह भी पढ़ें: 'आजाद भारत में पहली बार विकास दर के मुकाबले महंगाई नहीं बढ़ी'

चेक स्वीकार करने के नियम में किया संशोधन
डाक घर ने बचत खाता, सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSA), पब्लिक प्रविडेंट फंड (PPF) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) खातों में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट चेक स्वीकार करने की सीमा से जुड़े नियम को संशोधित कर दिया है. बता दें कि लोगों ने शिकायत की थी उन्हें किसी भी सीबीएस पोस्ट ऑफिस ब्रांच में पीपीएफ, आरडी और सुकन्या समृद्धि खातों में 25,000 रुपये से अधिक रकम का चेक जमा करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. डाक विभाग के इस फैसले के बाद आम लोगों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Fixed Deposit: इन बैंकों की एफडी में निवेश करके जुटा सकते हैं मोटा पैसा, मिल रहा है 9.5 फीसदी ब्याज

किसान विकास पत्र में जोरदार रिटर्न की गारंटी
किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) में से निवेश के लिए एक शानदार विकल्प है. अच्छी ब्याज दर के साथ सरकारी गारंटी वाली इस योजना में निवेश (Investment) के जरिए शानदार ब्‍याज या मुनाफा कमाया जा सकता है. इस योजना में निवेश करके निवेशक अपने पैसे को दोगुना तक कर सकते हैं. मौजूदा समय में इस योजना में 7.6 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: 1 लाख रुपये बिजली बिल जमा करने वालों को रिटर्न भरने में हो सकती है बड़ी दिक्कत, जानें वजह

बता दें कि बेहतरीन रिटर्न के अलावा इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट की सुविधा नहीं मिलती है. Kisan Vikas Patra या KVP एक प्रकार का भारत सरकार का बॉन्ड है, जो आपको निवेश प्रमाणपत्रों (Investment Certificate) के रूप में जारी किया जाता है. मौजूदा समय में KVP 1000 रुपये और इसके गुणांक (Denominations) में उपलब्‍ध हैं. निवेशक इसे पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) से खरीदा जा सकता है.

First Published : 06 Jan 2020, 04:24:30 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.