logo-image

निवेशकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार की इस स्कीम में सुरक्षा के साथ होगी मोटी इनकम

भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) का सार्वजनिक निर्गम बृहस्पतिवार को खुल गया. मोदी सरकार इस महत्वाकांक्षी निर्गम के जरिये 15,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

Updated on: 13 Dec 2019, 10:07 AM

दिल्ली:

मौजूदा आर्थिक हालात में निवेश के ज्यादातर साधनों को लेकर निवेशकों के मन में आशंकाएं बढ़ गई हैं. निवेशकों को लग रहा है कि जिस इंस्ट्रूमेंट में उन्होंने निवेश किया हुआ है वहां से बेहतर रिटर्न मिलेगा या नहीं. ऐसे हालात में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने निवेशकों के लिए बेहतर रिटर्न के साथ-साथ सबसे सुरक्षित ऑप्शन को पेश किया है. इसमें निवेश करके निवेशक निश्चिंत हो सकते हैं और शानदार रिटर्न हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए बनाया रोडमैप

भारत बॉन्ड ETF के जरिए 15 हजार करोड़ जुटाने की योजना
भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) का सार्वजनिक निर्गम बृहस्पतिवार को खुल गया. मोदी सरकार इस महत्वाकांक्षी निर्गम के जरिये 15,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है. एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) भारत बांड ईटीएफ के निर्गम का प्रबंधन कर रही है. भारत बांड ईटीएफ को हाल में मंजूरी मिली है. बता दें कि यह देश का पहला कॉर्पोरेट बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 13 Dec: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में उछाल, 29 पैसे की तेजी

एडलवाइस एएमसी (Edelweiss AMC) ने कहा कि निवेशक इस ईटीएफ (ETF) में अभिदान ले सकते हैं. इसमें न्यूनतम यूनिट आकार 1,000 रुपये का है. यह निर्गम 20 दिसंबर को बंद होगा. ईटीएफ के जरिये एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने शुरुआत में 3,000 करोड़ रुपये की राशि जुटाने का प्रस्ताव किया है. इसमें तीन साल की परिपक्वता अवधि (2023) में 2,000 करोड़ रुपये का ग्रीन शू विकल्प होगा. इसके अलावा 10 साल (2030) की परिपक्वता अवधि में 4,000 करोड़ रुपये की राशि जुटाएगी जिसमें 6,000 करोड़ रुपये का ग्रीन शू विकल्प मौजूद होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज भारी उठापटक की आशंका, जानिए आज के लिए रणनीति

AAA रेटिंग वाले सरकारी बॉन्ड में निवेश करेगा भारत बॉन्ड ETF
एक्सचेंज ट्रेडेड कोष सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के AAA रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश करेगा. तीन साल की परिपक्वता अवधि का ईटीएफ, निफ्टी भारत बांड इंडेक्स- अप्रैल, 2023 का अनुसरण करेगा, जबकि दस साल की परिपक्वता अवधि का ईटीएफ, निफ्टी भारत बांड इंडेक्स-2030 का अनुसरण करेगा. पांच दिसंबर 2019 को निफ्टी भारत बॉंड इंडेक्स- अप्रैल 2023 पर प्राप्ति 6.69 प्रतिशत है जबकि निफ्टी भारत बॉंड इंडेक्स- अप्रैल 2030 पर 7.58 प्रतिशत है. ईटीएफ न्यूनतम 1,000 रुपये में निवेशकों को उपलब्ध होंगे और इन ईटीएफ को रखने वाले निवेशकों को पूंजीगत लाभ के साथ ही इंडेक्स में आने वाले बदलाव का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 13 Dec: 2 दिन में 12 पैसे सस्ता हो गया पेट्रोल, देखें आज के ताज़ा रेट

वित्त मंत्रालय के तहत निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने एडलवाइस एसेट मैनजमेंट कंपनी को भारत बांड ईटीएफ के डिजाइन और प्रबंधन का दायित्व सौंपा है. बॉंड ईटीएफ को मंत्रिमंडल की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चार दिसंबर को कहा था कि इस ईटीएफ के साथ हमें निवेशक आधार में विविधीकरण की उम्मीद कर रहे हैं. वैश्विक स्तर पर 1,000 अरब डालर की बांड ईटीएफ परिसंपत्तियां प्रबंधन के तहत हैं. (इनपुट भाषा)