logo-image

तुलसी (Tulsi) के बिजनेस में आजमाएं हाथ, बन जाएंगे लखपति

जानकारों का मानना है कि 1 हेक्‍टेयर में तुलसी की लागत काफी कम आती है. आपको इसकी खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत है. बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है.

Updated on: 18 Jul 2019, 08:17 AM

highlights

  • तुलसी की खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत
  • बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है
  • डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि आदि तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट पर कराती हैं खेती

नई दिल्ली:

हर किसी का सपना अपना कारोबार शुरू करने का होता है. कुछ लोगों का सपना पैसा नहीं होने की वजह से पूरा नहीं हो पाता है, लेकिन आज के समय में कई ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें आप बेहद कम लागत से शुरू करके लाखों रुपये तक कमा सकते हैं. उन्हीं में से एक है तुलसी की खेती का बिजनेस. तुलसी की खेती के बिजनेस से लाखों रुपये कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को झटका, पढ़ें पूरी खबर

हर्बल बिजनेस में हाथ आजमाएं
आजकल लोगों में आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है. दिन पर दिन इसकी मांग बढ़ती जा रही है. इसका बाजार भी काफी विस्तृत हो गया है. ऐसे में अगर मेडिसिनल प्लांट की खेती का बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. साथ ही इसके लिए आपको लंबी-चौड़ी खेती की जरूरत है. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR): कैसे भरें आईटीआर फॉर्म 1, आसान भाषा में समझें पूरी प्रक्रिया

हर्बल बिजनेस के लिए ज्यादा खेती की जरूरत नहीं
जानकारों का मानना है कि ज्‍यादातर औषधिए पौधे (हर्बल प्लांट) जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि कम समय में तैयार हो जाते हैं. इनमें से कुछ पौधों को छोटे-छोटे गमलों में भी उगाया जा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर्बल प्लांट की खेती शुरू करने के लिए कुछ हजार रुपये की शुरुआती रकम ही पर्याप्त है. गौरतलब है कि तुलसी के कई प्रकार होते हैं. तुलसी के इस्‍तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं.

यह भी पढ़ें: ITR: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के टॉप 5 Investment Tips

तुलसी का कारोबार सबसे बेहतर
जानकारों का मानना है कि 1 हेक्‍टेयर में तुलसी की लागत काफी कम आती है. आपको इसकी खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत है. बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है. मार्केट में मौजूद कई आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि आदि तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट पर खेती कराती हैं.