logo-image

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार दे रही है बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा, होगी मोटी कमाई

How To Become Lakhpati: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार आयुर्वेदिक उत्पादों (Ayurveda Products) की फैक्टरी लगाने के लिए काफी सस्ते लोन (Cheap Loan) मुहैया करा रही है.

Updated on: 07 Oct 2019, 10:45 AM

नई दिल्ली:

How To Become Lakhpati: मौजूदा समय में देश में आर्युवेद (Ayurveda) को खासी तवज्जो मिल रही है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार भी इसको बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयासरत है. सरकार आयुर्वेदिक उत्पादों (Ayurveda Products) की फैक्टरी लगाने के लिए काफी सस्ते लोन (Cheap Loan) मुहैया करा रही है. सरकार Prime Minister's Employment Generation Programme (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक का कर्ज दे रही है.

यह भी पढ़ें: Investment Mantra: निवेश के इन तरीकों को अपनाकर बन सकते हैं करोड़पति (Crorepati), जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

यूनिट लगाने पर 25 फीसदी तक की सब्सिडी 

साथ ही यूनिट लगाने पर 25 फीसदी तक की सब्सिडी भी दे रही है. आयुर्वेदिक उत्पादों की बात करें तो वटी गुटिका की मांग मौजूदा समय में काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. कई बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियां वटी गुटिका का उत्पादन कर रही हैं. बता दें कि वटी या गुटिका गले की खराश, कब्‍ज, एलर्जी जैसी बीमारियों में तुरंत आराम देती है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 7 Oct: सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी का मौका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

बता दें कि खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) के सैंपल प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में वटी गुटिका बनाने वाली मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के प्रोजेक्‍ट को भी शामिल किया गया है. इनकी प्रोजेक्‍ट की लागत लगभग 5 लाख रुपये है. PMEGP के तहत अगर आप कर्ज के लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास सिर्फ 50,000 रुपए की शुरुआती राशि होनी चाहिए. PMEGP के तहत प्रोजेक्ट का 90 फीसदी लोन आपको मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 7th Oct: डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ कमजोर, आज क्या बनाएं रणनीति, जानें यहां

कितनी होगी प्रोजेक्‍ट की लागत
KVIC के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 5 लाख रुपये आने की उम्मीद है. इसमें मशीनरी, वर्किंग कैपिटल, वर्कशॉप का किराया आदि भी शामिल है.