logo-image

इस बिजनेस में सिर्फ 25,000 रुपये लगाकर सालाना होगी 4 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

देश के अलावा कई राज्यों में प्लास्टिक पर रोक के बाद जूट के बैग (Jute Bag) की मांग में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है.

Updated on: 02 Oct 2019, 03:49 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने आज यानि 2 अक्टूबर से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर पाबंदी की घोषणा की थी. प्लास्टिक पर पाबंदी के बाद कई ऐसे सेक्टर में व्यापार की संभावनाएं भी निकलकर सामने आ रही हैं. आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में चर्चा करने की कोशिश करेंगे जिसमें बेहद कम पूंजी लगाकर लाखों की कमाई की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: सुकन्या समृद्धि, PPF और NSC को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने लिया बड़ा फैसला

25,000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं बिजनेस
अगर आप कम पैसे लगाकर बिजनेस करना चाह रहे हैं तो तैयार हो जाइए. महज 25,000 रुपये की पूंजी लगाकर आप अपना बिजनेस (Small Business) शुरू कर सकते हैं. आपके इस बिजनेस को शुरू करने में National Centre for Jute Diversification (NCFD) मदद कर सकता है. बता दें कि देश के अलावा कई राज्यों में प्लास्टिक पर रोक के बाद जूट के बैग (Jute Bag) की मांग में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे में अगर आप जूट के बैग बनाने के व्यापार में आते हैं काफी मुनाफा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: यहां मिल रहा है सिर्फ सवा 2 लाख रुपये में 1 किलो सोना, जानें कैसे

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत
मिनिस्‍ट्री़ ऑफ टैक्‍सटाइल्‍स के हैंडीक्राफ्ट डिवीजन के मुताबिक एक जूट बैग मेकिंग यूनिट लगाने के लिए पांच सिलाई मशीन की जरूरत होगी. पांच सिलाई मशीन में 2 भारी काम के इस्तेमाल (हैवी ड्यूटी) के लायक होनी चाहिए. मशीनों की खरीद पर आपका कुल निवेश 90,000 रुपये आने की उम्मीद है. साथ ही 1.04 लाख रुपये की अतिरिक्त पूंजी (वर्किंग कैपिटल) चाहिए और अन्य खर्चों जैसे परिचालन लागत अन्य संपत्ति के लिए तकरीबन 58,000 रुपये खर्च करने होंगे. इस तरह आपके बिजनेस को शुरू करने की कुल लागत 2.52 लाख रुपये आएगी. बता दें कि आपको इसके कुल कैपिटल कॉस्ट के आधार पर कर्ज मिलेगा. इस प्रोजेक्‍ट के लिए आपको 65 फीसदी मुद्रा लोन करीब 1.64 लाख रुपये और 25 फीसदी NCFD कर्ज 63,000 रुपये मिल जाएगा. शेष रकम 25,000 रुपये का इंतजाम आपको स्वयं करना होगा.

यह भी पढ़ें: क्या होता है डीमैट अकाउंट (Demat Account) और शेयर बाजार (Share Market) में ट्रेडिंग के लिए क्यों है जरूरी

कितना होगा सालाना उत्पादन
प्रोजेक्ट के लगने के बाद आपका सालाना उत्पादन 9,000 शॉपिंग बैग, 6,000 लेडीज बैग, 7500 स्‍कूल बैग, 9,000 जेंट्स हैंड बैग, 6,000 जूट बम्‍बू फोल्‍डर होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 35 रुपये बचाकर भी बन जाएंगे करोड़पति (Crorepati), बस करना होगा ये काम

कितनी होगी सालाना आय
सालभर में कच्चे माल, तनख्वाह, किराया, बैंक का ब्याज समेत अन्य खर्चों पर करीब 27.95 लाख रुपये का खर्च आने का अनुमान है. वहीं दूसरी ओर बिक्री से आय 32.25 लाख रुपये हो सकता है. यानि आपकी सालाना कमाई 4.30 लाख रुपये होगी यानि करीब 36,000 रुपये महीना आपको मिलने लग जाएंगे.