logo-image

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में करीब 1,000 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

Mutual Funds: एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है.

Updated on: 13 Apr 2020, 12:06 PM

नई दिल्ली:

Mutual Funds: करोड़पति (Crorepati) बनने का सपना किसका नहीं होता है. हर कोई जल्द से जल्द करोड़पति बनना चाहता है. किसी भी निवेशक का यह सपना पूरा हो सकता है, बशर्ते उसे इसके लिए कुछ खास बातों पर खास ध्यान रखने की जरूरत है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है. जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोजाना 35 रुपये बचाकर करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में सीमित आय से भी सीखिए पैसा बचाने का तरीका, बस करने होंगे ये काम

कैसे करें निवेश की शुरुआत
एक्सपर्ट्स का कहना है कि नौकरी के शुरुआती दिनों से ही डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Diversified Equity Mutual Funds) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. हालांकि इसके निवेशक को रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करनी होगी.

यह भी पढ़ें: Covid-19: अभी शुरू कर दें इन टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स में निवेश, भविष्य में मिल सकता है बंपर रिटर्न

60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बन जाएंगे
मान लीजिए 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने (Systematic Investment Plan) 1,050 रुपये का निवेश करना होगा. वो 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त कर लेगा.

ज्यादा उम्र वालों के लिए भी है मौका
छोटी उम्र वालों के साथ-साथ अधिक उम्र वाले निवेशक भी करोड़पति बन सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला निवेशक 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बनना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. वह निवेशक 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन के बाद नया बिजनेस शुरू करने के लिए कैसे मिलेगा सस्ता पर्सनल लोन, जानिए यहां

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)