News Nation Logo
Banner

VIDEO: बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने बताए मशरूम की खेती के ये नए गुर, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

रामदेव (ramdev) ने बताया कि एक कमरे में विशेष मशरूम की खेती (कोर्डिसेप्स मिलिटरिस-Cordyceps Militaris) के जरिए 1 साल में 30 लाख रुपये तक का इनकम हासिल किया जा सकता है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Apr 2019, 04:27:35 PM
बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

योग गुरू बाबा रामदेव (yog guru baba ramdev) देश-विदेश में योग का प्रचार तो कर ही रहे हैं. साथ ही अपने आयुर्वेदिक उत्पादों को भी आम लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. बाबा रामदेव अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो जारी कर वैज्ञानिक तरीके से खेती के बारे में लोगों को बता रहे हैं. रामदेव एक कमरे में विशेष मशरूम (mushroom) (कोर्डिसेप्स मिलिटरिस-Cordyceps Militaris) की खेती करके 1 साल में 30 लाख रुपये तक की कमाई का तरीका बता रहे हैं.

इस वीडियो में बाबा रामदेव मशरूम की खेती के बारे में बता रहे हैं-

1 कमरे में कर सकते हैं खेती - cultivation in 1 Room
बाबा रामदेव (ramdev) ने बताया कि एक कमरे में विशेष मशरूम की खेती (कोर्डिसेप्स मिलिटरिस-Cordyceps Militaris) के जरिए 1 साल में 30 लाख रुपये तक का इनकम हासिल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि एक कमरे को लैब बनाकर खेती कर सकते हैं. यह कमरा 225 वर्ग फुट का होता है. कमरे की दीवारों पर ऑयल पेंट किया जाता है ताकि नमी बनी रहे. इस कमरे का तापमान 18-22 डिग्री रखा जाता है.

यह भी पढ़ें: बटन मशरूम (Button Mushroom) की खेती करके कमा सकते हैं लाखों रुपये, ये है तरीका

सालाना 30 लाख रुपये तक कमाई -Earn 30 lakh rupees annually
कमरे में स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel), प्लास्टिक (Plastic) और एल्यूमीनियम (Aluminium) का मैटेरियल इस्तेमाल होता है. उनका कहना है कि इस मशरूम की खेती (mushroom cultivation) पूरी तरह से सुरक्षित वातावरण में होती है. उनका कहना है कि एक फसल 45-60 दिन में तैयार हो जाती है. इस तरह से सालभर में 6 फसल हो सकती है. 1 कमरे में एक फसल में 4.5-5 किलोग्राम मशरूम की उपज होती है, जिसकी बाजार कीमत 5 लाख रुपये है. ऐसे में 6 फसल के हिसाब से सालाना 30 लाख रुपये की कमाई हो सकती है.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा (aloe vera) के बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये, जानें पूरा प्रोसेस

First Published : 26 Apr 2019, 10:27:12 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो