logo-image

आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) के 1 साल पूरे, अब तक 47 लाख लोगों का हुआ मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana-PM-JAY): 25 सितंबर 2019 तक आयुष्मान स्कीम के तहत 45,33,682 लोग लाभांवित हो चुके हैं. साथ ही 10,45,85,246 E-CARDS भी बांटे जा चुके हैं.

Updated on: 26 Sep 2019, 11:11 AM

नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana-PM-JAY): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ayushman bharat scheme) को रविवार को एक साल पूरा हो गया. योजना के पहले साल में करीब 47 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ है, जिसपर 7,500 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: 9 बैंक बंद किए जाने की अफवाहों का RBI ने किया खंडन, कहा कोई बैंक नहीं हो रहा बंद

बयान में कहा गया कि योजना के पहले साल में 46.40 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ है. इस इलाज पर करीब 7,500 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. योजना के तहत हर मिनट नौ लोग इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची में इस योजना की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़ें: SBI के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पेट्रोल भराने पर अब नहीं मिलेगा कैशबैक, जानें क्यों

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की सरकारी वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर इस जानकारी दी गई है. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 25 सितंबर 2019 तक आयुष्मान स्कीम के तहत 45,33,682 लोग लाभांवित हो चुके हैं. साथ ही 10,45,85,246 E-CARDS भी बांटे जा चुके हैं, इस योजना में अबतक 18,092 अस्पतालों को जोड़ा जा चुका है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 26 Sep: डॉलर से मजबूत हुआ रुपया, आज यहां करें ट्रेड

आयुष्मान भारत योजना में ऐसे होगा ऑनलाइन रिजस्‍ट्रेशन (Ayushman Bharat Yojana Online Registration)
केंद्र सरकार (government) ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण (registration) वेबसाइट लॉन्च (Ayushman Bharat Yojana Online Registration) की है. इस वेबसाइट (Ayushman Bharat scheme website) पर आप योजना से जुडी विभिन्न सुविधाओं जैसे लाभार्थी विवरण (Ayushman Bharat Yojana full information), अपना नाम आयुषमान भारत योजना लाभार्थी सूची आदि का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in साइट पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: बुधवार की भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी में क्या करें, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) की विशेषताएं (Features)

  • इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का फ्री बीमा मिलता है (free insurance)
  • मरीज के अस्‍पताल (hospitalization) में भर्ती होने से पहले का खर्च और हस्पताल से डिसचार्ज (expenses) होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाएगा
  • इस योजना से 15,291 अस्पतालों (hospitals) जोड़े जा चुके हैं
  • इस योजना के तहत अस्पतालों में मिलने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी
  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने टीबी मरीजों (TB patients) के लिए जरूरतमंद सामग्रियों के लिए 600 करोड़ भी आवंटित किए हैं
  • इस योजना के तहत, कोई भी सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में इलाज (Treatment) का लाभ उठा सकता है.