logo-image

ATM : पैसे निकालने के अलावा भी कर सकते हैं ये 10 बड़े काम

एटीएम (ATM) सिर्फ पैसा ही नहीं देते हैं, बल्‍कि ढेरो अन्‍य काम भी करते हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

Updated on: 18 Dec 2018, 04:34 PM

नई दिल्‍ली:

एटीएम (ATM) : बैंकों के एटीएम (ATM) सिर्फ पैसा ही नहीं देते हैं, बल्‍कि ढेरो अन्‍य काम भी करते हैं. हालांकि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है, जिसके चलते वह इन एटीएम (ATM) का पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं. यहां पर हम आपको इन एटीएम (ATM) में पैसा निकालने के अलावा 10 अन्‍य सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बड़ी काम की हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

इन सवालों का मिलेगा स्‍टोरी में उत्‍तर

1. कौन-कौन से काम हो सकते हैं एटीएम से (Which work can be done from ATM)

2. कितनी तरह की सेवाएं देता है एटीएम (How many services do in ATM)
3. कैसे लें एटीएम का पूरा फायदा (How to Take Full Benefit of ATM)
4. एटीएम से कौन-कौन से काम हो सकते हैं (What tasks can be done from an ATM)

1. फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD)
एटीएम (ATM) में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) भी खोल सकते हैं. ICICI बैंक एटीएम (ATM) में यह सुविधा उपलब्ध है. इसके लिए ICICI बैंक में आपका रेजिडेंट्स सेविंग्‍स या सैलरी अकाउंट होना चाहिए, साथ ही उसका डेबिट कार्ड व पिन होना भी जरूरी है. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

और पढ़ें : Alert : 1 जनवरी से आप ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जान लें कारण

2. चेक बुक लेना
अगर चेक बुक की जरूरत है तो इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप एटीएम (ATM) में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्टर पते पर भेज दी जाएगी. यह सुविधा SBI, ICICI बैंक के एटीएम (ATM) दे रहे हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

3. कार्ड टू कार्ड ट्रान्‍सफर
अगर आपको अपने ही बैंक के किसी कस्‍टमर या फिर किसी दूसरे बैंक के कस्‍टमर को पैसे ट्रांसफर करना है तो वो भी एटीएम (ATM) से कर सकते हैं. SBI एटीएम (ATM) में एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे SBI डेबिट कार्ड में 40,000 रुपये रोज तक का कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर किया जा सकता है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक और यस बैंक अपने कस्‍टमर्स को अन्‍य बैंकों के डेबिट कार्ड में भी फंड ट्रांसफर की सुविधा एटीएम (ATM) से देते हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

4. मोबाइल रीचार्ज
अगर आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है और आपको मोबाइल रीचार्ज कराना है तो मोबाइल रीचार्ज शॉप ढूंढने की जरूरत नहीं है. आप एटीएम (ATM) में जाकर भी अपने प्रीपेड मोबाइल को रीचार्ज करा सकते हैं. SBI समेत कई अन्‍य बैंक हैं, जो अपने एटीएम (ATM) में यह सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

5. बिल का पेमेंट
एटीएम (ATM) में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे यूटिलिटी बिल्‍स का पेमेंट भी किया जा सकता है. SBI एटीएम (ATM) में यह सुविधा मौजूद है. कई बैंकों ने इसके लिए सेवा प्रदाताओं से इस संबंध में समझौता कर रखा है. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

और पढ़ें : ये हैं मिनिमम रिचार्ज प्‍लान, नहीं कराया तो बंद हो जाएगी इनकमिंग सेवा

6. टैक्‍स का पेमेंट
एटीएम (ATM) से टैक्‍स का पेमेंट भी कर सकते हैं. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और HDFC बैंक‍ अपने एटीएम (ATM) में यह सुविधा देते हैं. इसके लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर एटीएम (ATM) से टैक्‍स के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा. टैक्‍स के पेमेंट पर एटीएम (ATM) आपको SIN नंबर वाली स्लिप उपलब्‍ध कराएगा. आपको इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सब्‍सिट करना होगा. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

7. डिपॉजिट की सुविधा
ICICI, SBI के एटीएम (ATM) में इस तरह की सुविधा मौजूद है. आप यहां से पैसे निकालने के साथ-साथ डिपॉजिट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एटीएम (ATM) मशीन में पैसे डालने होते हैं या फिर चेक से डिपॉजिट करना होता है. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

और पढ़ें : मोबाइल कंपनियों ने कमाई बढ़ाने के लिए चला ये दांव, जानिए आपका कितना बढ़ जाएगा खर्च

8. मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍ट्रेशन
एटीएम (ATM) के जरिए कस्‍टमर्स मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन या फिर डिरजिस्‍ट्रेशन भी करा सकते हैं. SBI, ICICI बैंक आदि अपने कस्‍टमर्स को इस तरह की सुविधा एटीएम (ATM) में उपलब्‍ध करा रहे हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.

9. भरें इंश्‍योरेंस प्रीमियम
एटीएम (ATM) में सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर यह सुविधा मिलती. SBI और ICICI बैंक के एटीएम (ATM) इस तरह की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.


और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

10. लोन के लिए अप्‍लाई
एटीएम (ATM) से लोन के लिए अप्‍लाई किया जा सकता है. ICICI बैंक और HDFC बैंक के एटीएम (ATM) में यह सुविधा मौजूद है. ICICI बैंक तो आपको एटीएम (ATM) से 15 लाख रुपये तक का इंस्‍टैंट पर्सनल लोन मुहैया करा रहा है. इसलिए एटीएम का पूरा फायदा (Full use of ATM) उठाएं.