logo-image

सरकार की इस स्कीम से मिलती है हर महीने पेंशन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana-APY): अगर आप अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु से लेकर मृत्यु तक आपको हर महीने 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी.

Updated on: 18 May 2021, 01:28 PM

highlights

  • सरकार अटल पेंशन योजना में शामिल लोगों को जीवनभर न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है
  • 60 वर्ष की आयु से लेकर मृत्यु तक हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी

नई दिल्ली:

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana-APY): सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के दायरे में लाने के लिए अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की थी. सरकार ने 2015-16 के आम बजट में इस योजना का ऐलान किया था. पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी PFRDA के अंतर्गत इस स्कीम का संचालन होता है. केंद्र सरकार इस योजना में शामिल लोगों को जीवनभर न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है. अगर आप अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु से लेकर मृत्यु तक आपको हर महीने 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. आपके निवेशित रकम के आधार पर आपको हर महीने हजार रुपये, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार या 5 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. गौरतलब है कि अटल पेंशन स्कीम के तहत सरकार ने पेंशन की गारंटी दी है. आप जितना योगदान करेंगे आपको पेंशन भी उसी के मुताबिक मिलेगी.

यह भी पढ़ें: रिवर्स मॉर्गेज लोन स्कीम है बुढ़ापे का सहारा, जानिए क्या है इसके फायदे

अटल पेंशन योजना में कैसे करें निवेश 
हरमहीने, तीन महीने और 6 महीने की किश्त में इस योजना में निवेश किया जा सकता है. बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के जरिए किश्त का भुगतान कर सकते हैं. बैंक खाते में पर्याप्त धन नहीं होने पर अगले महीने की किश्त के साथ पैसा काट लिया जाएगा. हालांकि इसके लिए थोड़ा जुर्माना भी देना होगा.

निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलती रहेगी पेंशन
निवेशक की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को यह पेंशन मिलती रहेगी. पत्नी (या पति) की मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर आपके पेंशन फंड में जो राशि थी, वह आपके नॉमिनी को दे दी जाएगी. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए npscra.nsdl.co.in वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

अटल पेंशन योजना अकाउंट कैसे खोलें  
निकटतम बैंक शाखा में जाकर APY के लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी सरकारी बैंक SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा आदि में यह अकाउंट खोल सकते हैं. अटल पेंशन योजना अकाउंट को ऑनलाइन (online account) भी खोला जा सकता है. ईएनपीएस पोर्टल enps.nsdl.com के जरिए ऑनलाइन अकाउंट खोला जा सकता है.