logo-image

Health Insurance: आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में मिलेगा 10 लाख रुपये तक का कवर, जानिए इसके फायदे

Health Insurance: इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा कवरेज को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आरोग्य संजीवनी (Arogya Sanjeevani Policy) में सुधार कर दिया है.

Updated on: 19 Mar 2021, 03:44 PM

highlights

  • इंश्योरेंस की न्यूनतम सीमा को घटाकर 50 हजार रुपये और अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया गया
  • पिछले साल यानि जुलाई 2020 में आरोग्य संजीवनी मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लेकर दिशानिर्देश जारी किए थे

नई दिल्ली:

Arogya Sanjeevani Policy: मौजूदा समय में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) का प्रीमियम काफी बढ़ गया है और यही वजह है कि बहुत से लोग हेल्थ इंश्योरेंस को नहीं ले पाते हैं. बीमा नियामक (Insurance Regulator) इरडा ने स्टेंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आरोग्य संजीवनी का कवरेज युक्ति संगत कर दिया है. इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Insurance Regulatory and Development Authority of India-IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा कवरेज को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आरोग्य संजीवनी में सुधार कर दिया है. नए सुधार के तहत इंश्योरेंस की न्यूनतम सीमा को घटाकर 50 हजार रुपये और अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: Yes Bank का शेयर लुढ़का, यहां देखें Angel Broking की टॉप 10 ट्रेडिंग कॉल्स

जुलाई 2020 में आरोग्य संजीवनी मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लेकर जारी किए थे दिशानिर्देश 
बता दें कि भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने पिछले साल यानि जुलाई 2020 में आरोग्य संजीवनी मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लेकर दिशानिर्देश जारी किए थे. पिछले साल जारी किए गए दिशानिर्देश के तहत बीमा कंपनियों को न्यूनतम 1 लाख रुपये और अधिकतम 5 लाख रुपये तक का अनिवार्य बीमा कवर देने को कहा गया था. वहीं इरडा ने साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को जारी किए गए एक सर्कुलर में कहा है कि आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत उपलब्ध कवरेज को बढ़ाने के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों में आंशिक सुधार किया गया है. नए दिशानिर्देशों के तहत आरोग्य संजीवनी मानक उत्पाद के तहत अब बीमा कंपनियों को 1 मई 2021 से अनिवार्य रूप से न्यूनतम 50 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर देना होगा.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन के बीच एक किसान ने गिनाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की खूबियां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरडा का कहना है कि दो सरकारी साधारण बीमा कंपनियों ईसीजीसी और एआईसी पर नए दिशानिर्देश लागू नहीं होंगे. बता दें कि भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड (AIC) कृषि क्षेत्र और ईसीजीसी निर्यातकों को समर्थन देने वाली निर्यात ऋण गारंटी कंपनी है. आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में हॉस्पिटल में एडमिट होने, एडमिट होने से पहले और बाद का खर्च, आयुष इलाज और मोतियाबिंद का इलाज कवर है. (इनपुट एजेंसी)