logo-image

एलोवेरा से होगी लाखों की कमाई, चौंकिए नहीं ये फॉर्मूला ऐसे करेगा काम 

Aloe vera Business: कोरोना के बाद से ही लोग इम्युनिटी को लेकर ज्यादा सजग हो गए हैं. एलोवेरा को इम्युनिटी बढ़ाने वाला प्रोडक्ट में शामिल किया जाता है. ऐसे में (Aloe vera) के लिए बाजार में मांग तेज है.

Updated on: 03 Apr 2022, 09:06 AM

highlights

  • immunity Booster प्रोडक्ट होने के कारण मांग तेज
  • अच्छी कीमत पर बिकती है फ्रेश एलोवेरा की पत्तियां

नई दिल्ली:

Aloe vera Business: एलोवेरा (Aloe vera)का इस्तेमाल हर दूसरा व्यक्ति करता है. एलोवेरा (Aloe vera) के फायदों के बारे में गूगल सर्च करने पर इसकी पूरी लिस्ट सामने निकल कर आ जाती है. एलोवेरा का इस्तेमाल बालों को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है. वहीं बहुत से लोग एलोवेरा को सेहत के फायदों के लिए खाना भी पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं उपयोगी माने जाने वाले एलोवेरा (Aloe vera) से आप लाखों की कमाई भी कर सकते हैं. एलोवेरा के बिजनेस से लाखों की कमाई की जा सकती है. आइए जानते हैं एलोवेरा के बिजनेस (Aloe vera Business) से जुड़ी बातें- 

यह भी पढ़ेंः Gautam Adani एशिया में Mukesh Ambani को पीछे छोड़ बने सबसे बड़े रईस

क्यूं सही है एलोवेरा का बिजनेस
कोरोना के बाद से ही लोग इम्युनिटी को लेकर ज्यादा सजग हो गए हैं. एलोवेरा को इम्युनिटी बढ़ाने वाला प्रोडक्ट में शामिल किया जाता है. ऐसे में (Aloe vera) के लिए बाजार में मांग तेज है. बाजार में फ्रेश और ऑरिजनल एलोवेरा की मांग भी तेज रहती है. इसके अलावा कई कंपनियां एलोवेरा का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी करती है. 

कैसे शुरू होगा बिजनेस
अएलोवेरा की खेती में करीब ₹50000 की लागत आती है. इस लागत से आप 1 साल की अवधि में 10 लाख रुपये कमा सकते हैं. एलोवेरा के पौधे को खेत में लगाकर इससे अच्छी कमाई की जा सकती है. इसके बिजनेस में कॉन्ट्रैक्ट खेती का भी विकल्प मिलता है. ऐसी कई कंपनिया बाजार में हैं जो कॉन्ट्रैक्ट के बेस पर एलोवेरा की खेती करवाती हैं. एलोवेरा की फ्रेश पत्तियां मार्केट में छह रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से मिलती हैं. इस तरह इससे अच्छी आय हो सकती है.

पानी की जरूरत ना के बराबर
एलोवेरा की खेती में और पौधों की तरह बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. हफ्ते में एक बार पानी देने से एलोवेरा के पौधे अच्छी ग्रोथ कर लेते हैं.