logo-image

Agnipath Scheme के तहत चार साल बाद इतनी रकम मिलेगी एकमु्श्त, ब्याज का भी फायदा  

Agnipath Scheme 2022 Salary And Other Benefits: कई बार अधूरी जानकारी भी भ्रम की स्थिति पैदा करती है, इसलिए किसी भी योजना से जुड़ी सटीक जानकारियां जनता के लिए बेहद मायने रखती हैं.

Updated on: 20 Jun 2022, 01:02 PM

highlights

  • हर साल सैलरी से 30 फीसदी रकम सेवा निधी फंड में जमा होगी
  • जमा राशि चार साल बाद अग्नीवीर को ब्याज के साथ दी जाएगी

नई दिल्ली:

Agnipath Scheme 2022 Salary And Other Benefits: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाई गयी अग्ननीपथ योजना का देश भर में विरोध हो रहा है. वहीं दूसरी ओर माना जा रहा है कि सरकार का ये फैसला सैन्य जानकारों की सराहना बटोर रहा है. कई बार अधूरी जानकारी भी भ्रम की स्थिति पैदा करती है, इसलिए किसी भी योजना से जुड़ी सटीक जानकारियां जनता के लिए बेहद मायने रखती हैं. आइए इस रिपोर्ट में स्कीम के तहत अग्नीवीरों को मिलने वाली सैलरी और अन्य फायदों को जान लेते हैं.

अग्नीवीरों को कितनी मिलेगी सैलरी
सरकार द्वारा स्कीम के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अग्नीवीरों की पहले साल सैलरी 30 हजार होगी. जिसमें से सेवा निधी फंड के तहत 30 फीसदी यानि 9 हजार की कटौती के बाद इन हैंड सैलरी 21 हजार होगी. इसके बाद दूसरे साल यही सैलरी 10 फीसदी के इजाफे के बाद बढ़कर 33 हजार हो जाएगी. जिसमें से 9900 की कटौती के बाद सैलरी 23,100 रुपये होगी.

तीसरे साल के लिए अग्नीवीरों को 36,500 रुपये की सैलरी दी जाएगी जिसमें से 10,950 रुपये की कटौती के बाद इन हैंड सैलरी 25,500 रुपये होगी. आखिरी साल के लिए अग्ननीवीरों की सैलरी बढ़कर 40 हजार कर दी जाएगी. जिसमें से कटौती के बाद 28000 रुपये इन हैंड सैलरी दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Reminder: गोल्ड में निवेश का गोल्डन चांस! ग्राहक आज से कर सकते हैं खरीदारी

कटौती के बाद की एकमुश्त मिलेगी रकम
चार साल की सेवा के बाद अग्नीवीरों को सेवा निधी फंड के तहत जमा राशि 5.02 लाख रुपये राशि के अलावा सरकार के ओर से 5.02 लाख रुपये मिलेंगे. यानि कुल राशि 10.04 लाख रुपये दी जाएगी.

ब्याज की रकम का भी लाभ
अग्नीवीरों को जमा राशि पर ब्याज का भी लाभ दिया जाएगा. स्कीम के नोटिफिकेशन के तहत भारत सरकार स्कीम के तहत जमा राशि पर ईपीएफओ और एंप्लोई प्रोविडेंट फंड पर दिए जाने वाले ब्याज राशि जितना ब्याज भी दिया जाएगा.