logo-image

RBI के फैसले की इन बैंकों ने संभाली कमान! Credit Card से ऐसे होगा UPI Payment 

Banks Providing RuPay Credit Card For UPI: यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी मिली थी कि बहुत जल्द यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए वे क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

Updated on: 10 Jun 2022, 10:00 AM

highlights

  • सबसे पहले रुपये क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को यूपीआई की सुविधा
  • एसबीआई, पीएनबी जैसे बैंक ऑफर कर रहे हैं क्रेडिट कार्ड
  • यूपीआई से क्रेडिट कार्ड को लिंक करने के बाद सुविधा का लाभ

नई दिल्ली:

Banks Providing RuPay Credit Card For UPI: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बीते बुधवार को हुई प्रेस- कॉन्प्रेंस में डिजिटल इकोनॉमी (Digital Economy) को बढ़ावा देने के लिए दो कदमों को उठाने का ऐलान किया था. यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी मिली थी कि बहुत जल्द यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए वे क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा था कि सबसे पहले इस क्रम में रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) को शामिल किया जाएगा. बाद में वीजा (Visa) और मास्टर क्रेडिट कार्ड (Master Credit Card) होल्डर्स को यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) की सुविधा मिलेगी.

ये बैंक उपलब्ध करवा रहे हैं रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) 
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने ग्राहकों को शौर्य एसबीआई रुपे कार्ड और शॉर्य सेलेक्ट एसबीआई रुपे कार्ड उपलब्ध करवा रहा है जिस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा. 

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों को पीएनबी रुपे सेलेक्ट कार्ड और पीएनबी प्लैटिनम रुपे कार्ड उपलब्ध करवा रहा है  जिस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा. 

ये भी पढ़ेंः नहीं मिलेगा रूस से सस्ता तेल! बढ़ती मुश्किल के बीच Petrol- Diesel के नए भाव जारी

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) अपने ग्राहकों को बैंक ऑफ बड़ौदा ईजी रुपये क्रेडिट कार्ड और बैंक ऑफ बड़ौदा प्रीमियम रुपे क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा रहा है जिस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा. 

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) अपने ग्राहकों को आईडीबीआई विनिंग्स रुपे सेलेक्ट कार्ड उपलब्ध करवा रहा है  जिस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा. 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) अपने ग्राहकों को यूनियन प्लैटिनम रुपे कार्ड और यूनियन सेलेक्ट रुपे कार्ड उपलब्ध करवा रहा है  जिस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा. 

फेडरल बैंक (Federal Bank) अपने ग्राहकों को सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा रहा है जिस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा. 

यूपीआई पेमेंट के लिए करें ये सेटिंग्स (Settings For UPI Payment Via Credit Card)

  1. यूपीआई पेमेंट ऐप को ऑपन करना होगा.
  2. प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा.
  3. पेमेंट सेटिंग्स ऑप्शन पर जाना होगा. 
  4. एड कार्ड में डेबिट या क्रेडिट कार्ड को चुनना होगा.
  5. कार्ड की जानकारियां भरने के बाद सेव पर क्लिक करना होगा.