News Nation Logo
Banner

Sukanya Samriddhi Yojana: गोद ली हुई बच्ची को भी मिलेगा फायदा, जानें कैसे

अनाथालय से या बिछडी अवस्था में मिलने पर हो सकता है कि उसकी जन्मतिथि (Birthdate) पता ना हो तो ऐसे में डॉक्टर के पास जाकर एक अनुमानित जन्मतिथि का प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Apr 2019, 08:00:26 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

अगर आपने बच्ची को गोद लिया है तो भी आप उस बच्ची का अकाउंट सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत खुलवा सकते हैं. हालांकि Sukanya Samriddhi Account खोलने के लिए उसका जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate) होना जरूरी है. चूंकि अनाथालय से या बिछडी अवस्था में मिलने पर हो सकता है कि उसकी जन्मतिथि (Birthdate) पता ना हो तो ऐसे में डॉक्टर के पास जाकर एक अनुमानित जन्मतिथि का प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं. इस प्रमाणपत्र को आप Account या अन्य सरकारी कामों के लिए उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana : तैयार हो जाएगा 1.95 करोड़ रुपए का फंड

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बालिकाओं के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की थी. सरकार (Govt) ने अपनी स्‍कीम (scheme) में बताया था कि इस योजना का फायदा 2 कन्‍याओं (girls) के लिए लिया जा सकता है. लेकिन अगर किसी पहली बेटी (girls) के बाद दूसरी डिलेवरी के दौरान दो कन्‍याओं का जुड़वां (twins) जन्‍म हुआ है उन दोनों के नाम भी इस योजना का फायदा मिलेगा. इस प्रकार 3 कन्‍याओं के नाम इस योजना का फायदा लिया जा सकता है.

बंद खाते पर ब्याज
Accounts बंद करवाने की स्थिति में, उन Accounts में जमा पर कोई ब्याज नहीं मिलेगी। हालांकि, उनमें जमा रकम आपको वापस मिल जाएगी। अगर, आपको वर्तमान Bank/Post Office में खाता संचालित करने में किसी तरह की समस्या आ रही हो तो उसे किसी अन्य Bank/Post Office की शाखा में Transfer करवा सकते हैं.

First Published : 06 Apr 2019, 03:57:23 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो