News Nation Logo

आधार के Offline KYC की आसान हुई प्रक्रिया, दो स्टेप्स में हो रहा अब काम

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 22 Sep 2022, 10:38:28 PM
Offline KYC with two factor authentication

Offline KYC with two factor authentication (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Offline KYC with two factor authentication: आधार कार्ड आपकी पहचान से जुड़ा एक जरूरी दस्तावेज है. इसका इस्तेमाल आपके बैंकिग, फाइनेंस और दूसरे कई बड़े कामों में होता है. इसलिए इसकी केवाईसी (Know Your Customer) भी आपके लिए मायने रखती है. आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन केवाईसी (Know Your Customer) की प्रक्रिया अब तक आसान नहीं थी लेकिन करोड़ो लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब इस प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया गया है.

आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन केवाईसी (Know Your Customer) की प्रक्रिया अब केवल दो स्टेप्स में पूरी की जा सकेगी. इसके लिए यूजर्स को टू- फैक्टर- ऑथेंटिकेशन  (Offline KYC with two factor authentication) के जरिए आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नंबर पर मिले ओटीपी (One Time Password) को दर्ज करना होगा.

ये भी पढ़ेंः एक और बैंक पर Reserve Bank Of India ने कसा शिकंजा, लाइसेंस किया रद्द 

दरअसल सरकारी एजेंसी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UNIQUE IDENTIFICATION AUTHORITY OF INDIA) की ओर से ग्राहकों को तीन तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इन सुविधाओं में ऑफलाइन केवाईसी वेरिफिकेशन (Offline KYC Verification), लोकल फेस मैचिंग (Local Face Matching) , एमआधार एप्लिकेशन (MAADHAAR APPLICATION) शामिल है. इन्हीं सुविधाओं में अब ऑफलाइन केवाईसी वेरिफिकेशन (Offline KYC Verification) को आसान बनाया गया है.

ये भी पढ़ेंः सोना और चांदी के रेट्स में उछाल, इतने बढ़े आज दाम

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऑफलाइन केवाईसी वेरिफिकेशन (Offline KYC Verification) के लिए एमआधार एप्लिकेशन (MAADHAAR APPLICATION) के जरिए ली जा सकेगी. इसके लिए सरकारी एजेंसी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UNIQUE IDENTIFICATION AUTHORITY OF INDIA) के नेटवर्क से जुड़ने की जरूरत नहीं होगी. माना जा रहा है कि इस नई सुविधा के बाद से यूजर्स की निजी जानकारियां सुरक्षित रहेंगी. यूजर्स को इसके लिए आधार नंबर को शेयर करने की जरूरत भी नहीं रह जाएगी.

ये भी पढ़ेंः SpiceJet एयरलाइन पर लगी मुसीबत की छड़ी, DGCA ने बढ़ाया प्रतिबंध

First Published : 22 Sep 2022, 10:37:40 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.