News Nation Logo
Banner

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार मिलने वाले सभी भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Oct 2019, 01:15:27 PM
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

नई दिल्ली:

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार मिलने वाले सभी भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कर्मचारियों को यह भुगतान 31 अक्टूबर 2019 से मिलेगा. बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पिछले दिनों महंगाई भत्ते और ट्रांसपोर्ट एलाउंस को लेकर बहुत बड़ा फैसला लिया था.

यह भी पढ़ें: ऑप्शन ट्रेडिंग (Option Trading) से किसानों के दिन बहुरेंगे, विशेषज्ञों ने जताया अनुमान

ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) में बढ़ोतरी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों को मिलने वाला ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) को बढ़ा दिया है. सरकार के ताजा फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 810 रुपये से लेकर 4,320 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: बैंक कर्मचारियों की तो निकल पड़ी, 5 डे वीक और इतनी बढ़ जाएगी उनकी सैलरी

घर और ड्यूटी की जगह पर आने जाने के लिए मिलता है परिवहन भत्ता (TA)
गौरतलब है कि कर्मचारियों को उनके घर और ड्यूटी की जगह पर आने जाने के लिए सरकार द्वारा परिवहन भत्ता (TA) दिया जाता है. बता दें कि सरकार कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रांसपोर्ट अलाउंस (Transport Allowance) को पोस्टिंग वाले शहर के हिसाब से तय करती है. गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार बड़े शहरों के लिए न्यूनतम परिवहन भत्ता 1,350 रुपए और अधिकतम भत्ता 7,200 रुपये है. वहीं दूसरी ओर छोटे शहरों के लिए न्यूनतम परिवहन भत्ता (TA) 900 रुपये और अधिकतम भत्ता 3,600 रुपये है. परिवहन भत्ता कर्मचारियों की मासिक सैलरी के साथ जुड़कर आता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 22nd Oct 2019: सोने-चांदी में कमजोरी के आसार, जानिए आज के लिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया
बता दें कि पिछले दिनों नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया था. दरअसल, बुधवार को कैबिनेट की बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया था. सरकार के फैसले के बाद महंगाई भत्ता (DA) 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. केंद्र सरकार के ताजा फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है. वहीं इसका फायदा 62 लाख पेंशनधारकों को भी होगा.

First Published : 22 Oct 2019, 12:24:54 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.