News Nation Logo
Banner

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): लाखों सरकारी कर्मचारियों को हो गया ये बड़ा नुकसान, जानिए क्या

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सभी सरकारी विभागों को कर्मचारियों की APAR को 31 मार्च 2020 तक जमा करने को कहा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब सरकार ने इस रिपोर्ट को 31 मई तक जारी करने का आदेश दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Apr 2020, 04:03:41 PM
7th Pay Commission

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से केंद्र के सरकारी कर्मचारियों के सालाना मूल्यांकन (Annual Appraisal) फिलहाल टालने का फैसला किया है. दरअसल, सभी सरकारी विभागों को कर्मचारियों की एन्युअल परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (APAR) को 31 मार्च 2020 तक जमा करने को कहा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब सरकार ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए इस रिपोर्ट को 31 मई तक जारी करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank के ग्राहकों को बड़ा झटका, सेविंग अकाउंट पर मिलेगा अब सिर्फ इतना ब्याज

APAR जारी होने के बाद एक महीने के भीतर अप्रेजल की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना

सेंट्रल सिविल सर्विसेज (Central Civil Services) के Group A, B और C के अधिकारियों की APAR जारी करने की तारीख को सरकार ने बढ़ा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब APAR 31 मई तक जारी किए जाएंगे. APAR जारी होने के बाद एक महीने के भीतर अप्रेजल की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के आदेश में यह साफतौर पर लिखा हुआ है कि APAR की तारीख को मई के बाद नहीं बढ़ाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: गेहूं की सप्लाई नहीं होने से आटे की किल्लत बढ़ी, कीमतों में उछाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र के कर्मचारियों को सालभर में 2 बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को प्रमोशन या इंक्रीमेंट दिया जाता है. बता दें कि अगर किसी कर्मचारी को 2 जनवरी से 30 जून के बीच प्रमोशन मिल गया है तो ऐसे कर्मचारी को पहला इंक्रीमेंट 1 जनवरी से ही मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 28 नवंबर 2019 को जारी आदेश के अनुसार अगर किसी कर्मचारी को तय समय से अलग प्रमोशन मिलता है तो 6 महीने के सेवा पूरी होने के बाद 1 जनवरी या 1 जुलाई जो भी पहले आएगी उस समय उसे पहला इंक्रीमेंट दिया जाएगा.

First Published : 02 Apr 2020, 10:37:45 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.