News Nation Logo

7th Pay Commission: सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए आउटस्टेशन अलाउंस को लेकर किया बड़ा फैसला

7th Pay Commission: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डाक विभाग की रेल डाक सेवा (RMS) के कर्मचारियों के आउट स्टेशन अलाउंस को बढ़ाने का निर्णय सरकार ने लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Feb 2020, 08:38:06 AM
7th Pay Commission-रेल डाक सेवा (Railway Mail Service-RMS)

7th Pay Commission-रेल डाक सेवा (Railway Mail Service-RMS) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने डाक विभाग (Postal Department) के कर्मचारियों के लिए बड़ा राहत भरा फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डाक विभाग की रेल डाक सेवा (Railway Mail Service-RMS) के कर्मचारियों (7th CPC) के आउट स्टेशन अलाउंस (Out Station Allowance) को बढ़ाने का निर्णय सरकार ने लिया है.

यह भी पढ़ें: LIC की इन कंपनियों में है बड़ी हिस्सेदारी, IPO के लिए करना होगा ये काम

1 जुलाई 2017 को बंद कर दिया गया था यह अलाउंस
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 1 जुलाई 2017 को आउट स्टेशन अलाउंस बंद कर दिया गया था. आरएमएस के तहत काम करने वाले कर्मचारी इस अलाउंस को दोबारा लागू करने की मांग लगातार उठा रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने अब इस अलाउंस को दोबारा लागू करने का फैसला किया है. डाक विभाग की RMS सेवा के कर्मचारियों की मांग को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने आउट स्टेशन अलाउंस को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: LIC के IPO से रिटेल इनवेस्टर को होगा फायदा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया बयान

6 घंटे से अधिक की ड्यूटी पर मिलेगा अलाउंस, एरियर भी मिलेगा
कर्मचारियों को 6 घंटे से अधिक की ड्यूटी पर आउट स्टेशन अलाउंस दिया जाएगा. मतलब यह हुआ कि 6 घंटे के बाद पोस्ट के हिसाब से कर्मचारियों को 62 रुपये से 71 रुपये तक अलाउंस दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ढाई साल का एरियर भी RMS सेवा के कर्मचारियों को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महीने में 25 दिन 12 घंटे काम करने वाले कर्मचारियों को आउट स्टेशन अलाउंस के तौर पर करीब डेढ़ हजार रुपये अधिक मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: फरवरी में अबतक 80 पैसे से ज्यादा सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी रेट लिस्ट

क्‍या है रेल डाक सेवा (RMS) सेवा
रेल डाक सेवा डाक विभाग की एक डाक सेवा है. तत्काल डाक भेजने के लिए कोई भी व्यक्ति RMS सेवा का उपयोग कर सकता है. देश के ज्यादातर रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध है. इस सेवा के तहत स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल बुकिंग जैसी सेवाएं शामिल हैं.

First Published : 08 Feb 2020, 09:50:49 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.