News Nation Logo
Banner

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने किया ये ऐलान

House Building Advance Interest Rate: अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए सपना सजा रहे थे और इसके लिए सरकार की एचबीए (House Building Advance-HBA)योजना का लाभ लेना चाहते थे तो खुश हो जाइए.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 13 May 2022, 03:17:59 PM
House Building Advance Interest Rate

House Building Advance Interest Rate (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अक्टूबर में शुरू हुई थी एडवांस लोन की स्कीम
  • सरकार ने स्कीम की अवधि एक साल और बढ़ाई

नई दिल्ली:  

House Building Advance Interest Rate: अगर आप भी केंद्रीय कर्माचारी हैं तो यह खबर आपके लिए लिखी जा रही है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर 
से बड़ी अपडेट मिल रही है. ये नई अपडेट HBA योजना को लेकर आ रही है. अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए सपना सजा रहे थे और इसके लिए सरकार की एचबीए (House Building Advance-HBA)योजना का लाभ लेना चाहते थे तो खुश हो जाइए. सरकार ने कर्मचारियों को घर बनाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस पैसे पर ब्याज की दर को घटा दिया है.

क्या है हाउस बिल्डिंग एडवांस योजना (House Building Advance-HBA)
केंद्रर सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए पिछले साल इस योजना को शुरू किया था. अक्टूबर 2020 से शुरू इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को घर बनाने के लिए एडवांस लोन लेने की सुविधा दी गई थी. इस योजना की अवधि 31 मार्च 2022 तक ही रखी गई थी. इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 24 महीने का बेसिक वेतन या 25 लाख रुपये तक एडवांस लेने की सुविधा थी.

यह भी पढ़ेंः क्रूड ऑयल के बढ़े भाव! क्या फिर झेलना होगा पेट्रोल- डीजल के हाई दामों का नखरा

अब सरकार ने दिया ये तोहफा
अक्टूबर में शुरू हुई इस योजना की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 को अब बढ़ा दिया गया है. यही नहीं घर बनाने के लिए एडवांस इस रकम पर पहले ब्याज की दर 7.9 प्रतिशत रखी गई थी. वहीं अब 1 अप्रैल 2022 से अगले 1 साल  31 मार्च 2023 तक इस स्कीम पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाएगा. यानि सरकार की इस स्कीम में कर्मचारियों को अब घटे हुए ब्याज का लाभ मिलेगा.

First Published : 13 May 2022, 03:17:59 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.