News Nation Logo

त्योहारी महीने में ऑनलाइन हुई 76 हजार करोड़ रुपये की बिक्री : Report

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2022, 03:07:19 PM
Online Shopping

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

भारत में 22 सितंबर से 23 अक्टूबर के त्योहारी महीने में 76 हजार करोड़ रुपये की ऑनलाइन बिक्री हुई. यह पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी अधिक है. बेंगलुरु स्थित रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार टियर 2 और उससे बड़े शहरों का इसमें अहम योगदान रहा. इन शहरों ने कुल बिक्री में 57 प्रतिशत का योगदान दिया. फैशन श्रेणी में गैर ब्रांडेड वस्तुओं की अधिक बिक्री हुई है. रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के एसोसिएट पार्टनर संजय कोठारी ने कहा, जहां मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स का दबदबा कायम है, वहीं होम और किचन, ग्रॉसरी और ब्यूटी पर्सनल केयर सबसे तेजी से बढ़ने वाली श्रेणियां थीं. पिछले त्योहारी सीजन की तुलना में किराना लगभग 2 गुना बढ़ गया.

गौरतलब है कि फेस्टिव सेल्स आम तौर पर टियर 2 और उससे बड़े शहरों की घटना बन गई है, जिसमें 64 प्रतिशत लेन-देन करने वाले खरीदार उन शहरों से आते हैं. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि मेकअप के सामानों की सबसे अधिक मांग थी. होम फर्निशिंग और डेकॉर में कुशन कवर, शोपीस और डेकोर एक्सेंट ने ग्रोथ में सबसे अधिक योगदान दिया.

कोठारी ने कहा हमने सर्वेक्षण किया कि चार में से तीन विक्रेताओं ने बिक्री के दिनों के दौरान व्यापार कम से कम 2 गुना वृद्धि की सूचना दी. यह वृद्धि फैशन जैसी श्रेणियों में अधिक दिखाई दी.

इस साल दिवाली के दौरान ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स में भारी संख्या में लोगों की भीड़ देखी गई, यह गूगल मोबिलिटी इंडेक्स में उतार-चढ़ाव से देखी गई वृद्धि से भी स्पष्ट है.

First Published : 18 Nov 2022, 03:07:19 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.