logo-image

Zomato IPO: निवेशकों के लिए कमाई का मौका, आज खुलेगा जोमैटो का IPO, जानिए कितने रुपये कर सकते हैं निवेश

Zomato IPO: Zomato के IPO में 9 हजार करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू को जारी किया जाएगा. वहीं 375 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल जारी होगा.

Updated on: 14 Jul 2021, 07:24 AM

highlights

  • IPO आज यानी बुधवार (14 जुलाई) को खुलेगा और यह 16 जुलाई 2021 को बंद होगा
  • आईपीओ के 75 हिस्से को क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व रखा गया है

मुंबई :

Zomato IPO Live Updates: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का आईपीओ (IPO) आज यानी बुधवार (14 जुलाई) को खुलेगा और यह 16 जुलाई 2021 को बंद होगा. Zomato ने अपने आईपीओ के लिए 72 से 76 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. Zomato ने अपने IPO के जरिए 9,375 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. Zomato के IPO में 9 हजार करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू को जारी किया जाएगा. वहीं 375 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल जारी होगा. एंकर इनवेस्टर्स के लिए 13 जुलाई को कंपनी का इश्यू खुल गया था. बता दें कि जोमैटो के आईपीओ के 75 हिस्से को क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा गया है.

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव की पतंजलि ने छुआ 30000 करोड़ टर्नओवर का आंकड़ा, 2025 तक रखा ये लक्ष्य

रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व
जोमैटो के आईपीओ के 15 फीसदी हिस्से को HNI यानी नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए सुरक्षित रखा गया है और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है. Zomato के आईपीओ का एक लॉट 195 शेयर का होगा. निवेशकों को आईपीओ के अपर बैंड के मुताबिक न्यूनतम 14,820 रुपये का निवेश करना होगा. BSE और NSE पर जोमैटो के शेयर सूचीबद्ध होंगे.

यह भी पढ़ें: बीपीसीएल ने 1 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ तेलंगाना में इथेनॉल संयंत्र की योजना बनाई

Zomato में Info Edge की 18.68 फीसदी हिस्सेदारी 
Zomato में इंफो एज (Info Edge) 375 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल में बिक्री करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Info Edge की Zomato में 18.68 फीसदी हिस्सेदारी है. मौजूदा समय में देश के 525 शहरों में Zomato अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है. मार्च 2021 तक कंपनी के पास 3,89,932 रेस्टोरेंट कार्यरत हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वजह से ऑनलाइन ऑर्डर बढ़ने से Zomato के वैल्यूएशन में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है. जनवरी में कंपनी का वैल्युएशन करीब 5.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर जून में 8 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो चुका है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)