News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Yes Bank Crisis: लोन के बदले रिश्वत का रचा गया महा 'खेल', एजेंसियों के निशाने पर आया राणा कपूर का पूरा परिवार

Yes Bank Crisis: मुंबई की स्पेशल हॉलिडे कोर्ट ने यस बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राणा कपूर को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है. ED ने रविवार तड़के राणा कपूर को गिरफ्तार किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Mar 2020, 01:14:45 PM
Rana Kapoor Family

राणा कपूर और उनका परिवार (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

Yes Bank Crisis: यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर (Rana Kapoor) और उनके परिवार को लेकर नए-नए खुलासे सामने आ रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आरोप लगाया है कि राणा कपूर ने कर्ज देने के एवज में कंपनियों से 600 करोड़ रुपये को मोटी रिश्वत हासिल की थी. बता दें कि मुंबई की स्पेशल हॉलिडे कोर्ट ने यस बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राणा कपूर को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है. ED ने रविवार तड़के राणा कपूर को गिरफ्तार किया था. इसके बाद उन्हें स्पेशल होलिडे कोर्ट भेजा गया जहां से उन्हें हिरासत में भेज दिया गया.

यह भी पढ़ें: 105 कर्मचारियों को सैलरी देनी है, 50,000 रुपये निकालकर क्या करूंगा, यस बैंक के खाताधारक का छलका दर्द

राणा कपूर से 30 घंटे हुई पूछताछ

राणा कपूर को दीवान हाउसिंग फाइनैंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राणा कपूर से करीब 30 घंटे पूछताछ हुई. प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर की पत्नी और एक बेटी से भी करीब 2 घंटे तक पूछताछ की थी. हालांकि पूछताछ के बाद उनके परिवार वालों को घर जाने दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार रात करीब 10 बजे आरोपी राणा कपूर की बेटी और पत्नी ED के ऑफिस पहुंचीं थी. ED ने दोनों से करीब 2 घंटे तक दोनों से पूछताछ की थी.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने घटा दिए कच्चे तेल के दाम, रूस को लगा बड़ा झटका, भाव 30 फीसदी लुढ़का

राणा परिवार के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर

गौरतलब है कि यस बैंक (Yes Bank) के पूर्व सीईओ राणा कपूर (Rana kapoor) के परिवार के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है. लुक आउट सर्कुलर जारी होने के बाद राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को लंदन जाने से रोक दिया गया था. ED ने राणा कपूर की तीनों बेटियों के दिल्ली और मुंबई स्थित आवासों की तलाशी ली थी. ED ने शक जताया है कि राणा कपूर और डूइट अर्बन वेंचर्स (Duet Urban Ventures India) की निदेशक उनकी दो बेटियों ने DHFL से रिश्वत लिया था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 9 March 2020: सोने और चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड महंगाई, जानिए आज क्या हो सकते हैं भाव

बता दें कि राणा कपूर को निजी बैंक के संचालन में कथित वित्तीय अनियमितता और कुप्रबंधन के आरोपों के बाद गिरफ्तार किया गया था और भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार ने इसके कामकाज को नियंत्रित करने के लिये कदम उठाए हैं. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया, कपूर और उनकी पत्नी बिंदु और तीन पुत्रियों समेत उनके परिवार के सदस्यों ने कथिततौर पर रिश्वत लेने के लिए 20 से अधिक फर्जी कंपनियां बनाई थीं. उन्होंने बताया कि रिश्वत में लिए गए पैसे का इस्तेमाल जायदाद में निवेश करने में किया गया. अधिकारियों का दावा है कि कथिततौर पर फर्जी कंपनियों के जरिए उन कॉरपोरेट कंपनियों से रिश्वत लिए गए जिनको बैंक से कर्ज दिया गया था.

First Published : 09 Mar 2020, 01:14:45 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.