logo-image

Yes Bank Crisis: प्रवर्तन निदेशालय ने अनिल अंबानी को जारी किया समन

Yes Bank Crisis: यस बैंक (Yes Bank) के प्रवर्तक राणा कपूर (Rana Kapoor) एवं अन्य के खिलाफ जारी मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) जांच के संबंध में अनिल अंबानी (Anil Ambani) को समन जारी किया है.

Updated on: 16 Mar 2020, 11:56 AM

दिल्ली:

Yes Bank Crisis: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने यस बैंक (Yes Bank) के प्रवर्तक राणा कपूर (Rana Kapoor) एवं अन्य के खिलाफ जारी मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) जांच के संबंध में अनिल अंबानी (Anil Ambani) को समन जारी किया है. अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: SBI Card IPO Listing: 12.85 फीसदी डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ एसबीआई कार्ड का आईपीओ

अंबानी ने निजी कारणों का हवाला देकर ED के सामने पेश होने से छूट की मांग की

अधिकारियों ने कहा कि यस बैंक से लिये गये कर्ज में से जो खाते गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) में तब्दील हो गये, उनमें अनिल अंबानी के समूह की कंपनियां बड़े कर्जधारकों में हैं. इस कारण उन्हें ईडी के मुंबई कार्यालय में सोमवार को उपस्थित होने को कहा गया है. अधिकारियों ने बताया कि अंबानी (60) ने कुछ निजी कारणों से उपस्थित होने से छूट की मांग की है, और संभव है कि उन्हें नयी तारीख दे दी जाये. अनिल अंबानी की कंपनियों द्वारा येस बैंक से लिये गये कर्ज में 12,800 करोड़ रुपये एनपीए हो गये हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के फैसले से चमका सोना, चांदी में भी सुधार

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने छह मार्च को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अनिल अंबानी समूह, एस्सेल, आईएलएफएस, डीएचएफएल और वोडाफोन येस बैंक के बड़े कर्जदारों में शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि उन सभी बड़ी कंपनियों के प्रवर्तकों को बुलाया जाएगा, जिनके द्वारा येस बैंक ये लिये गये कर्ज एनपीए हो गये हैं। उन्होंने कहा कि मनी लौंड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत अनिल अंबानी का बयान दर्ज किया जाएगा. राणा कपूर अभी ईडी की हिरासत में हैं.