logo-image

विदेशी संकेतों, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से इस हफ्ते शेयर बाजार को मिलेगी दिशा

कोरोना (Corona Virus) के कहर के कारण शेयर बाजार (Share Market) उबरने की चेष्टा ही कर रहा था कि अचानक सामने आए यस बैंक (Yes Bank) संकट ने पिछले सप्ताह दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) को लहूलुहान कर दिया.

Updated on: 08 Mar 2020, 01:56 PM

highlights

  • अगले सप्ताह भी कोरोना वायरस और यस बैंक के संकट का असर.
  • वैश्विक बाजार पर कोरोना वायरस के प्रकोप का साया बना रहेगा.
  • यस बैंक को संकट से उबारने के उपायों का असर देखने को मिलेगा.

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona Virus) के कहर के कारण शेयर बाजार (Share Market) उबरने की चेष्टा ही कर रहा था कि अचानक सामने आए यस बैंक (Yes Bank) संकट ने पिछले सप्ताह दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) को लहूलुहान कर दिया. घरेलू शेयर बाजार पर अगले सप्ताह भी कोरोना वायरस और यस बैंक के संकट से जुड़े घटनाक्रमों का असर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा, सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी बाजार से मिलने वाले संकेतों से भारतीय शेयर बाजार को दिशा मिलेगी. डॉलर (Dollor) के मुकाबले रुपये की चाल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) का भाव, विदेशी संस्थागत निवेशकों के रुखों पर बाजार की नजर होगी. जानकार बताते हैं कि वैश्विक बाजार पर कोरोना वायरस के प्रकोप का साया बना रहेगा, जिससे भारतीय शेयर बाजार की भी चाल तय होगी.

यह भी पढ़ेंः International Women s Day 2020: ताजमहल सहित सभी ASI संरक्षित स्मारकों में महिलाओं की एंट्री-फ्री

सिर्फ चार दिन होगा कारोबार
भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 84 फीसदी आयात करता है और बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव इस साल के ऊंचे स्तर से करीब 37 फीसदी टूट चुका है. ऐसे में तेल का आयात सस्ता होने से विदेशी मुद्रा की आवश्यकता कम होगी. वहीं, कोरोना वायरस के कोहराम से आशंकित विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली बढ़ी है, बीते सप्ताह एफआईआई की बिकवाली 10,000 करोड़ रुपये से अधिक रही. इस सप्ताह होली के त्योहार का अवकाश होने के कारण सप्ताह के दौरान सिर्फ चार दिन ही कारोबार होगा.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली दंगा पीड़ितों को मुआवजे के लिए दिखाने होंगे कागजात, कागज दिखाने का ही कर रहे थे विरोध

यस बैंक का असर देखने को मिलेगा
सप्ताह के आरंभ में सोमवार को बाजार पर यस बैंक को संकट से उबारने के लिए किए गए उपायों का असर बाजार पर देखने को मिलेगा. वहीं, कोरोनावायरस का प्रकोप चीन के बाहर दुनिया के बाकी देशों में फैलने से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव से बाजार में निराशा का माहौल बना रह सकता है. हालांकि पिछले सप्ताह की भारी गिरावट के बाद घरेलू बाजार में रिकवरी देखने को मिल सकती है. अगले दिन मंगलवार को होली के त्योहार पर अवकाश रहने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान नहीं आएंगे बाज, अब दिल्ली हिंसा के नाम पर मुस्लिम देशों को उकसाने में लगे

कई देशों के जारी होंगे मंहगाई आंकड़े
वहीं, गुरुवार को देश के औद्योगिक उत्पादन के जनवरी महीने के आंकड़े और फरवरी की खुदरा महंगाई के आधिकारिक आंकड़े जारी होंगे, जिनका बाजार को इंतजार रहेगा. इसके अगले दिन शुक्रवार को फरवरी महीने की थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे. चीन और अमेरिका में भी फरवरी महीने की महंगाई दर के आंकड़े इस सप्ताह जारी होंगे. चीन में महंगाई दर के आंकड़े मंगलवार को, जबकि अमेरिका में बुधवार को जारी होंगे. वहीं, यूरोपीय केंद्रीय बैंक गुरुवार को ब्याज दरों को लेकर अपने फैसले की घोषणा करेगा.