News Nation Logo
Banner

भारत में 7,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा दुनिया का सबसे अमीर शख्स

छोटे व मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के लिए बड़े निवेश की घोषणा करते हुए अमेजन के CEO जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने बुधवार को यहां कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Jan 2020, 03:04:50 PM
जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने के लिए एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की है. अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने बुधवार को यहां लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की.

यह भी पढ़ें: SBI के करोड़ों ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर लिया ये फैसला

21वीं सदी में महत्वपूर्ण होगा भारत-अमेरिका गठजोड़: जेफ बेजोस
बेजोस ने कहा कि कंपनी अपनी वैश्विक पहुंच के जरिये 2025 तक 10 अरब डॉलर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात करेगी. दो दिन के इस सम्मेलन में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कैसे लघु एवं मझोले उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूक किया जा सकता है. बेजोस ने यह भी कहा कि 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा. बेजोस इस सप्ताह भारत की यात्रा पर रहेंगे. वह शीर्ष सरकारी अधिकारियों, उद्योगपतियों और एसएमबी उद्यमियों के साथ मुलाकात करेंगे.

यह भी पढ़ें: सेक्शन 80C, 80CCD में टैक्स बचाने के लिए कौन है बेहतर, जानिए यहां

छोटे व मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के लिए बड़े निवेश की घोषणा करते हुए अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने बुधवार को यहां कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी. यहां अमेजन संभव कार्यक्रम में बेजोस ने घोषणा की कि अमेजन एसएमबी को डिजिटल बनाने के लिए देश में एक अरब डॉलर का निवेश भी करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी अपनी वैश्विक पहचान का इस्तेमाल भारत में बने सामानों के निर्यात के लिए करेगी. कंपनी 2025 तक 10 अरब डॉलर मूल्य के भारतीय वस्तुओं का निर्यात करेगी. उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि 21वीं सदी भारतीय सदी होने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इस वित्त मंत्री के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड

उन्होंने कहा कि गतिशीलता के अलावा भारत का लोकतंत्र, इसकी एक प्रमुख विशेषता है. उन्होंने यह भी कहा कि गठबंधन के संदर्भ में 21वीं सदी अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की होगी. बेजोस की भारत यात्रा ऐसे महत्वपूर्ण समय में हो रही है, जब भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने ई-कॉमर्स की बड़ी कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट के व्यापारिक कार्यो की जांच के आदेश दिए हैं. (इनपुट एजेंसी)

First Published : 15 Jan 2020, 03:04:50 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×