News Nation Logo

रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए योजना पर काम जारी: सऊदी अरामको

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमीन नासर ने कंपनी के तिमाही नतीजों की घोषणा करते समय कहा, रिलायंस (RIL) के साथ हमारी बातचीत जारी है, हम रिलायंस डील के बारे में अपने शेयरधारकों को उचित समय पर अपडेट करेंगे.

IANS | Updated on: 11 Aug 2020, 04:21:16 PM
Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के सीईओ ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में आई कमी के बावजूद वह अभी भी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में 15 अरब डॉलर निवेश के सौदे पर काम कर रही है. इस संदर्भ में अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमीन नासर ने कंपनी के तिमाही नतीजों की घोषणा करते समय कहा, रिलायंस (RIL) के साथ हमारी बातचीत जारी है, हम रिलायंस डील के बारे में अपने शेयरधारकों को उचित समय पर अपडेट करेंगे.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: बैंकिंग शेयरों ने बाजार को दी मजबूती, निफ्टी 11,300 के ऊपर हुआ बंद

सऊदी अरामको के साथ सौदे पर चल रही है बातचीत: RIL
रिलायंस इंडस्ट्रीज की जुलाई में हुई 43वीं वार्षिक आम बैठक में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के चलते बनी अभूतपूर्व परिस्थितियों के चलते सऊदी अरामको के साथ प्रस्तावित डील समय से नहीं हो पा रही है, लेकिन हम सऊदी अरामको के साथ अपने दो दशक से ज्यादा के कारोबारी संबंधों का सम्मान करते हैं और उसके साथ लंबी अवधि की भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं. आरआईएल ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में भी कहा है कि सऊदी अरामको के साथ सौदे पर बातचीत चल रही है. सौदा होने के बाद सऊदी अरामको की एडवांस टेक्नोलॉजी का लाभ आरआईएल को मिलेगा. सौदे में देरी की वजह से इसके रद्द होने की आशंका जताई जा रही थी. अरामको के सीईओ ने अब सौदा रद्द होने की सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई से 2,300 रुपये टूटा सोना, 6,000 रुपये लुढ़क गई चांदी 

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उन्होंने पिछले साल अरामको के सौदे के बारे में जानकारी दी थी. तब उन्होंने कहा था कि रिलायंस के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में अरामको 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए निवेश कर सकती है. रिलायंस के साथ यह डील सऊदी अरामको के लिए भी महत्वपूर्ण है. अरामको दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का निर्यातक है. रिलायंस के साथ सौदा कर वह रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहता है. सऊदी अरामको ने रविवार को बताया कि तिमाही की शुद्ध आय एक साल पहले की तुलना में लगभग 75 फीसदी कम रही. कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 33 फीसदी की गिरावट इसकी वजह रही. कोरोना वायरस महामारी ने व्यापार और यात्राओं को रोक दिया है, जिससे ईंधन की मांग में कमी आई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Aug 2020, 04:21:16 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.