logo-image

कौन हैं पराग अग्रवाल, महज 10 साल में कैसे बन गए Twitter के CEO

जानकारी के मुताबिक पराग अग्रवाल को 2018 में Twitter में CTO के पद पर नियुक्त किया गया था. ऐसा माना जाता है कि उनके काम को Jack Dorsey काफी सराहते हैं.

Updated on: 30 Nov 2021, 08:47 AM

highlights

  • पराग अग्रवाल की शुरुआती स्कूली शिक्षा Atomic Energy Central School से हुई
  • पराग अग्रवाल को 2018 में Twitter में CTO के पद पर नियुक्त किया गया था

नई दिल्ली:

Parag Agrawal, Twitter: भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ट्विटर के नए CEO होंगे. उनको यह जिम्मेदारी ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के अपने पद से इस्तीफा (Resign) देने के बाद मिलने जा रही है. पराग अग्रवाल अभी फिलहाल कंपनी में बतौर CTO (Chief Technology Officer)) पद पर कार्य कर रहे हैं. बता दें कि IIT Bombay से पढ़ाई करने वाले पराग अग्रवाल को कंपनी का CEO बनाए जाने के लिए ट्विटर बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. Microsoft और Yahoo में काम कर चुके पराग अग्रवाल ने 2011 में ट्विटर को ज्वाइन किया था. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 30 Nov 2021: सोने-चांदी की कीमतों में भारी उठापटक, अब क्या करें निवेशक?

यहां से हासिल की है शिक्षा
IIT Bombay से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने Stanford University से डॉक्टरेट किया है. वहीं उनकी शुरुआती स्कूली शिक्षा Atomic Energy Central School से हुई है. पराग अग्रवाल ने Microsoft और Yahoo के साथ Twitter में रिसर्च-ओरिएंटेड काम किया है. पराग ने ट्विटर में शुरुआती दौर में एड-रिलेटेड प्रोडक्ट्स पर काम किया था. हालांकि बाद में पराग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने लग गए थे. 

2018 में बने थे CTO
जानकारी के मुताबिक पराग अग्रवाल को 2018 में Twitter में CTO के पद पर नियुक्त किया गया था. ऐसा माना जाता है कि उनके काम को Jack Dorsey काफी सराहते हैं और यही बात उन्हें कंपनी के सबसे ऊंचे पद पर पहुंचने में मददगार साबित हुई. CTO के पद पर रहते हुए पराग अग्रवाल ने मशीन लर्निंग पर काफी काम किया है. उन्होंने ट्विटर पर Jack Dorsey समेत अपनी पूरी टीम को धन्यवाद दिया है.