logo-image

Cryptocurrency: सरकार ने लगाया बैन तो आपकी क्रिप्टोकरंसी का क्या होगा?

क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) में अगर आप निवेश करने में रुचि रखते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है.  भारत सरकार जल्द ही Crypto Currency पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने वाली है.

Updated on: 24 Nov 2021, 12:34 PM

:

अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) में निवेश करते हैं तो आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि भारत में इस करेंसी क्या भविष्य है. भारत सरकार संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में 'द क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021'  लाने जा रही है. इस बिल में ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बनाने की बात भी कही गई है जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करेगा. केंद्र सरकार भारत में कुछ करेंसी को छोड़कर सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को बैन कर देगी. 

क्या होगा निवेशकों का 
यह बिल बिटकॉइन सहित दूसरी क्रिप्टो में निवेश करने वालों के लिए नई परेशानी खड़ी कर सकता है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करती है, तो बैंक और आपके क्रिप्टो एक्सचेंजों के बीच लेनदेन बंद हो जाएगा. क्रिप्टोकरंसी में पैसे लगाने का ट्रेंड पिछले कुछ टाइम में काफी पॉपुलर हुआ है. इसको लेकर कोई ऑफिशियल डेटा उपलब्ध नहीं है लेकिन इंडस्ट्री के अनुसार भारत में 1.5 से 2 करोड़ क्रिप्टो इनवेस्टर्स हैं.  

कितना बड़ा क्रिप्टोकरंसी का बाजार 
एक अनुमान की बात करें तो दुनिया भर में 7 हजार से ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरंसी मौजूद हैं. 2013 में दुनिया में सिर्फ BitCoin के नाम से पहली क्रिप्टोकरंसी थी. इसे साल 2009 में लॉन्च किया गया था. क्रिप्टोकरंसी को लेकर कई शेयर मार्केट ब्रोकर जेरोथा की फाइंडर ने भी कई सवाल उठाए हैं.