News Nation Logo
Banner

Bad News: भारत के बैंकिंग इतिहास में इस ग्रुप पर सबसे बड़ी दिवालिया कंपनी होने का खतरा

वीडियोकॉन ग्रुप पर बैंकों और दूसरे कर्जदाताओं के 90,000 करोड़ रुपये का बकाया हैं. VIL और VTL पर बैंकों के 86125.68 करोड़ रुपये बकाया हैं

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Apr 2019, 01:31:47 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वीडियोकॉन ग्रुप पर बैंकों और दूसरे कर्जदाताओं के 90,000 करोड़ रुपये का बकाया हैं. भारतीय बैंकिंग के इतिहास में यह कॉर्पोरेट बैंकरप्सी (दिवालिया) का सबसे बड़ा मामला होने जा रहा है. एक न्यूज एजेंसी के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ग्रुप की 2 कंपनियों Videocon Industries (VIL) और Videocon Telecommunication (VTL) पर बैंकों के 86125.68 करोड़ रुपये बकाया है. SBI का VIL पर 11,175 करोड़ रुपये और VTL पर 4,605 करोड़ रुपये का बकाया हैं.

यह भी पढ़ें: ICICI और वीडियोकॉन के बीच 'स्वीट डील', सवालों के घेरे में आईं चंदा कोचर - समर्थन में बैंक बोर्ड

एजेंसी के मुताबिक 731 ऑपरेशनल क्रेडिटर्स (सप्लायर्स) की बकाया राशि अलग है. VIL पर ऑपरेशनल क्रेडिटर्स के 3,111.80 करोड़ रुपये और VTL पर 1,267 करोड़ रुपये बकाया है. वीडियोकॉन द्वारा लोन चुकाने में डिफॉल्ट करने पर पिछले साल SBI ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) में दिवालिया प्रक्रिया शुरू करवाई थी. इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के सामने मामला जाने के बाद यद देश के बैंकिंग के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा दिवालिया होने का मामला बनने वाला है. वीडियोकॉन के दिवालिया होने का काफी बड़ा असर कॉर्पोरेट और बैंकिंग सेक्टर पर पड़ने वाला है. 2018 में SBI के नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में मामले को ले जाने के बाद कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर सस्पेंड कर दिए गए थे. साथ ही कंपनी के रोज के कामकाज की देखरेख के लिए Resolution Professional (RP) नियुक्त किए गए थे.

यह भी पढ़ें: ICICI फ्रॉड केस: वीडियोकॉन लोन मामले में सीईओ चंदा कोचर के पति के खिलाफ CBI की जांच शुरू

VIL का दूसरा बड़ा कर्जदाता बैंक आईडीबीआई (IDBI) है, उसके 9,561.67 करोड़ रुपये बकाया है. VTL का दूसरा बड़ा कर्जदाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के VIL पर 3,318.08 करोड़ रुपये और VTL पर 1,439 करोड़ रुपये का बकाया है. गौरतलब है कि वीडियोकॉन को लोन डिफॉल्ट के मामले में सीबीआई ने इस साल जनवरी में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत और अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी.

First Published : 05 Apr 2019, 01:31:41 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो