logo-image

निवेशकों के लिए पैसा कमाने का सुनहरा मौका, आज खुला उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) का IPO

निवेशकों को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (USFB) के आईपीओ (IPO) में निवेश के लिए न्यूनतम लॉट साइज 400 शेयर (Shares) के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए निए 14,800 रुपये का निवेश करना होगा.

Updated on: 02 Dec 2019, 10:40 AM

मुंबई:

Stock Market: निवेशकों के लिए पैसा कमाने का एक और शानदार मौका है. दरअसल, कुछ समय पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) के IPO के जरिए निवेशकों ने मोटा पैसा बनाया था. वहीं CSB बैंक के IPO से भी निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला था. ऐसे निवेशक जो पिछले दिनों आए हुए IPO में पैसा नहीं लगा पाए थे उनके लिए अब एक बार फिर मौका आया है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

बता दें कि 2 दिसंबर यानि आज उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank-USFB) का IPO खुल रहा है. इस IPO के लिए 4 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. इस आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है.

यह भी पढ़ें: Rabi Crop Sowing 2019: गेहूं की बुवाई ने जोर पकड़ा, दलहन-तिलहन फसलों का रकबा घटा

न्यूनतम 14,800 रुपये का निवेश
निवेशकों को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ में निवेश के लिए न्यूनतम लॉट साइज 400 शेयर (Shares) के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए निए 14,800 रुपये का निवेश करना होगा. कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी (Kotak Mahindra Capital Company), आईआईएफएल सिक्योरिटीज (IIFL Securities) और जेएम फाइनेंशियल के जरिए USFB के IPO में निवेश किया जा सकता है. बता दें कि दो हफ्ते पहले उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (USFB) ने प्री-आईपीओ के जरिए 250 करोड़ रुपये जुटाए थे.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today 2 Dec: शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स में 279 प्वाइंट का उछाल

गौरतलब है कि उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (USFB), उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) की एक सब्सिडरी कंपनी है. उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज ने 2016 में पब्लिक कंपनी के तौर पर काम करना शुरू किया था. रिजर्व बैंक (RBI) से स्मॉल बैंक शुरू करने का लाइसेंस मिलने के बाद फरवरी 2017 में बैंकिंग कारोबार शुरू किया था. मौजूदा समय में देशभर में 474 ब्रांच हैं जिसमें से 120 ब्रांच छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में मौजूद हैं. यहां गौर करने वाली बात है कि USFB की अधिकतर ब्रांच तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में परिचालन में हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 2 Dec 2019: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन MCX पर सोने-चांदी में क्या बनाएं रणनीति

279 प्वाइंट की मजबूती के साथ खुला सेंसेक्स
सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में मजबूती देखने को मिली है. BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 279.13 प्वाइंट की मजबूती के साथ 41,072.94 के स्तर पर खुला. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 81 प्वाइंट की मजबूती के साथ 12,137.05 के स्तर पर खुला है.