logo-image

US India Trade Deal: अमेरिका और भारत के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदों पर सहमति

US India Trade Deal: यात्रा के आखिरी दिन आज डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ उच्चस्तरीय बैठक की.

Updated on: 25 Feb 2020, 02:06 PM

नई दिल्ली:

US India Trade Deal: अमेरिका के राष्‍ट्रपति (US President) डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे का दूसरा दिन व्‍यस्‍तताओं से भरा हुआ है. सोमवार यानि यात्रा के पहले दिन अहमदाबाद के मोटेरा में 'नमस्‍ते ट्रंप (Namaste Trump)' कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने हिस्सा लिया था. उस कार्यक्रम के बाद उन्होंने आगरा जाकर ताजमहल का दीदार किया था. यात्रा के आखिरी दिन आज डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

यह भी पढ़ें: चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का पिछले दो सत्रों का 2,400 करोड़ रुपये का बकाया

अमेरिका-भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार में हुई डबल डिजिट ग्रोथ

उच्चस्तरीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान दिया कि अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार में डबल डिजिट ग्रोथ हुई है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच बड़े व्यापारिक समझौतों पर सहमति बनी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में डील से दोनों देशों में मित्रता गहरी हुई है. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच डिफेंस डील पर सहमति बन गई है. ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदों पर सहमति बन गई है.

यह भी पढ़ें: सस्ते में खरीदें मकान, दुकान और प्लॉट, स्टेट बैंक (SBI) की इस स्कीम से होगा बड़ा फायदा

भारत ने चीन के पीछे छोड़कर अमेरिका का सबसे बड़ा साझीदार बना

2019-20 में भारत और अमेरिका आपस में सबसे बड़े व्यापारिक साझीदार बनकर उभरे हैं. भारत ने चीन को पछाड़कर अमेरिका का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार बन गया है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2019-20 में अप्रैल से दिसंबर के दौरान भारत का अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर दर्ज किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार 40 फीसदी से अधिक बढ़ा है. ट्रंप ने कहा कि अब भारत अमेरिका का प्रमुख एक्सपोर्ट मार्केट है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका भी भारत के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है.

यह भी पढ़ें: सुरक्षित निवेश के तौर पर निवेशकों की पहली पसंद है फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), जानें इसके क्या हैं फायदे

द्विपक्षीय व्यापार

  • 2018-19 भारत और अमेरिका 87.95 अरब डॉलर
  • 2018-19 भारत और चीन 87.07 अरब डॉलर
  • 2019-20 (अप्रैल-दिसंबर) भारत और अमेरिका 68 अरब डॉलर
  • 2019-20 (अप्रैल-दिसंबर) भारत और चीन 64.96 अरब डॉलर