logo-image

अडानी, पेप्सिको समेत बड़ी कंपनियां यूपी में करेंगी निवेश, हजारों लोगों को मिलेगी नौकरी

गृहमंत्री अमित शाह ने 65 हजार करोड़ रुपये की 290 औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. पेप्सिको, अडानी, एचसीएल आदि व्यापारिक समूहों ने राज्य में निवेश का वादा किया है.

Updated on: 29 Jul 2019, 01:44 PM

नई दिल्ली:

UP Ground Breaking Ceremony: उत्तर प्रदेश (UP) के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देश के नामी उद्योगपतियों ने राज्य में भारी निवेश का वादा किया है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गृहमंत्री अमित शाह ने 65 हजार करोड़ रुपये की 290 औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. पेप्सिको, अडानी, एचसीएल आदि व्यापारिक समूहों ने राज्य में निवेश का वादा किया है. इंडस्ट्री की निवेश योजनाओं से राज्य के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा.

यह भी पढ़ें: पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने IFC से जुटाए 10 करोड़ डॉलर, मिलेंगे सस्ते होम लोन

5,500 करोड़ रुपये निवेश करेगा अडानी समूह
अडानी समूह ने उत्तर प्रदेश में 5,500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की घोषणा की है. वहीं पेप्सिको ने स्नैक्स की फैक्टरी लगाने के लिए 514 करोड़ रुपये निवेश का वादा किया है. इस कार्यक्रम का शुभारंभ गृहमंत्री अमित शाह ने किया. कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा उपस्थित रहे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पहले ही राज्य में 60 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की नींव रख चुके थे.

यह भी पढ़ें: जेआरडी टाटा (JRD Tata) ने 5 दशक में 95 से ज्यादा कंपनी खड़ी करने का बनाया था कीर्तिमान

मेदांता लखनऊ में बना रहा है हॉस्पिटल
पेप्सिको के निवेश से राज्य में 1,500 लोगों को रोजगार मिलने की संभावन है. बता दें कि अडानी समूह राज्य में 5 हजार करोड़ रुपये निवेश पहले ही कर चुकी है और अब 5,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने जा रही है. सैमसंग भी नोएडा में एक्सपोर्ट हब बनाएगी जहां से पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किया जाएगा. वहीं मेदांता समूह के चेयरमैन नरेश त्रेहान लखनऊ में 1 हजार बेड का हॉस्पिटल बना रहे हैं. कंपनी की योजना गोरखपुर, वाराणसी और इलाहाबाद में भी हास्पिटल खोलने की है.

यह भी पढ़ें: WTO पर दबाव की चाल चलने में सफल नहीं होगा अमेरिका, चीनी मीडिया का दावा

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का लुलू ग्रुप उत्तर प्रदेश में भारी निवेश करने की तैयारी में हैं. लुलू ग्रुप के चेयरमैन यूसुफ अली के मुताबिक कंपनी लखनऊ में 2 हजार करोड़ रुपये के निवेश से बड़ा मॉल बना रही है. इस निवेश योजना में करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. टॉरेंट समूह के चेयरमैन सुधीर मेहता का कहना है कि उनकी कंपनी राज्य के बिजली एवं गैस वितरण क्षेत्र में 6 करोड़ रुपये निवेश कर रही है.