logo-image

तंबाकू और उससे जुड़े उत्पादों पर चेतावनी होगी और सख्त, सरकार कस रही शिकंजा

Tobacco Causes Painful Death: अक्सर इन उत्पादों पर चेतावनी जारी की जाती है, इसमें कैंसर की तस्वीर भी दी जाती है. लेकिन फिर भी इन उत्पादों का सेवन करने वाले ग्राहक इसे हल्के में लेते हैं और इसे अनदेखा कर देते हैं.

Updated on: 29 Jul 2022, 09:39 PM

highlights

  • इस साल दिसम्बर से नई चेतावनी दी जाएगी
  • सरकार लोगों को जागरुक करने के प्रयास में

नई दिल्ली:

Tobacco Causes Painful Death: तंबाकू और उससे जुड़े उत्पाद चैनी गुटखा का सेवन करते हैं तो इस खबर को आपके लिए ही लिखा जा रहा है. ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो अब तंबाकू और उससे जुड़े उत्पादों पर दिए जाने वाली चेतावनी में बदलाव होने जा रहे हैं. अक्सर इन उत्पादों पर चेतावनी जारी की जाती है, इसमें कैंसर की तस्वीर भी दी जाती है. लेकिन फिर भी इन उत्पादों का सेवन करने वाले ग्राहक इसे हल्के में लेते हैं और इसे अनदेखा कर देते हैं. लेकिन सरकार अब इन उत्पादों पर दी जाने वाली चेतावनी को और सख्त करने जा रही है, इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

नया नियम होंगे कड़े और सख्ती से होंगे लागू
नए नियमों को लेकर सख्स चेतावनी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नए नियम इस साल के अंत यानि दिसम्बर से लागू हो सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चेतावनी और नई तस्वीर को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. वहीं कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए  नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः 4 करोड़ टैक्सपेयर्स ने फाइल किया आईटीआर, आयकर विभाग ने किया ट्वीट

अब लिखी होगी ये चेतावनी
जारी किए गए नोटिफिकेशन से जानकारी मिली है कि नई चेतावनी इस प्रकार होगी,  'तंबाकू दर्दनाक मौत का कारण बनती है'. नई चेतावनी को 1 दिसम्बर 2022 से उत्पादित किए जाने वाले सभी तंबाकू और उससे जुड़े उत्पादों पर लिखा जाना जरूरी होगा. यह नियम अगले 1 साल के लिए लागू होगा. इसके बाद 1 दिसम्बर 2023 से नई चेतावनी 'तंबाकू का सेवन करने वाले कम उम्र में मरते हैं' को लिखना जरूरी होगा. नियमों को अनदेखा करने पर सरकार ने कारावास और जुर्माने का प्रावधान रखा है.