News Nation Logo

UAE की कंपनी भारत की मदद के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर का करेगी उत्पादन

ईकेसी इंटरनेशनल एफजेडई के प्रबंध निदेशक पुष्कर खुराना ने कहा कि हम एक भारतीय सहायक कंपनी हैं और जैसे ही हमें भारत में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के बारे में पता चला, तो हमने राष्ट्र और हमारे देश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हाथ बढ़ाया है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 May 2021, 03:46:53 PM
oxygen cylinder

oxygen cylinder (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हर कंटेनर में लगभग 350 सिलेंडर 50 लीटर क्षमता वाले सिलेंडर होते हैं
  • मार्च और अप्रैल में कंपनी ने लगभग 6,000 ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे  

दुबई :

Coronavirus (Covid-19): संयुक्त अरब अमीरात स्थित एक भारतीय कंपनी ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) सिलिंडर का उत्पादन करने के बजाय देश में कोविड रोगियों की मदद के लिए भारत में ऑक्सीजन (Oxygen) कंटेनर बनाने का फैसला किया है. गल्फ न्यूज से बात करते हुए, कंपनी ईकेसी इंटरनेशनल एफजेडई के प्रबंध निदेशक, पुष्कर खुराना ने कहा कि हम एक भारतीय सहायक कंपनी हैं और जैसे ही हमें भारत में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के बारे में पता चला, तो हमने राष्ट्र और हमारे देश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हाथ बढ़ाया है. खुराना ने कहा कि मार्च से वे भारत के गुजरात राज्य में पोर्ट मुंद्रा को कई कंटेनरों में इन सिलेंडरों का निर्यात कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी दोगुना करने की सिफारिश

हम सिलेंडर बनाते हैं जो तब खाड़ी स्थित औद्योगिक गैस कंपनियों जैसे कि अमीरात औद्योगिक गैस कंपनी (ईआईजीसी) और गल्फ क्रायो द्वारा चिकित्सा ऑक्सीजन से भरे होते हैं और इन्हें पोर्ट मुंद्रा में भेज दिया जाता है. हर कंटेनर में लगभग 350 सिलेंडर 50 लीटर क्षमता वाले सिलेंडर होते हैं. मार्च और अप्रैल में, कंपनी ने लगभग 6,000 ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे और मई में यह संख्या बढ़कर 7,000 हो गई है. खुराना ने कहा, "कोविड से पीड़ित लोगों का जीवन महत्वपूर्ण है। हम इसे एक महत्वपूर्ण या आपातकालीन कर्तव्य के रूप में देखते हैं । हम तब तक ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन करते रहेंगे, जब तक भारत को उनकी आवश्यकता है। गुजरात से अडानी समूह हमारे पास पहुंच गया और हमने तुरंत ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने के लिए उत्पादन को अनुकूलित किया, जिसमें सीएनजी सिलेंडर की तुलना में थोड़ा अलग विनिर्देश है.

के.एन. भारत में एवरेस्ट कांटो सिलिंडर लिमिटेड की सहायक कंपनी कंपनी के सेल्स मैनेजर कुट्टी ने कहा कि यूएई इकाई 2002 से प्राकृतिक गैस वाहनों (एनजीवी) और औद्योगिक सिलेंडरों के लिए सीएनजी सिलेंडर का उत्पादन कर रही है. उत्पादन का 99.9 प्रतिशत लैटिन अमेरिकी देशों, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, मिस्र और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में निर्यात किया जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 May 2021, 03:46:53 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.