News Nation Logo

ट्विटर बिक्री में टिकट स्पेस से करेगा 20 प्रतिशत की कटौती

स्पेस नामक क्लब हाउस प्रतिद्वंद्वी को लॉन्च करने के बाद, ट्विटर अब 'टिकट स्पेस' के माध्यम से कुछ पैसे कमाने के लिए तैयार है. क्लबहाउस एप बाजार में आते ही वायरल हो गया

IANS | Updated on: 22 May 2021, 05:12:08 PM
tew

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: IANS)

दिल्ली :

स्पेस नामक क्लब हाउस प्रतिद्वंद्वी को लॉन्च करने के बाद, ट्विटर अब 'टिकट स्पेस' के माध्यम से कुछ पैसे कमाने के लिए तैयार है. क्लबहाउस एप बाजार में आते ही वायरल हो गया और अब तमाम कंपनियां उसे कॉपी करने में लगी हैं. ट्विटर क्लबहाउस की टक्कर में ट्विटर स्पेस नाम के फीचर को लॉन्च करने की तैयारी में है. बता दें कि क्लबहाउस की तरह ट्विटर स्पेस भी एक ऑडियो चैट रूम है. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर आपकी बिक्री में 20 प्रतिशत की कटौती करेगा, जिसकी शुरूआत अमेरिका के उपयोगकतार्ओं से होगी. द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने कहा कि 20 प्रतिशत की कटौती ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण कंपनी स्ट्राइप्स (मेजबानों को भी एक स्ट्राइप खाते की आवश्यकता होगी) के लेनदेन शुल्क की लागत को कवर करेगी.

शुरूआत करने के लिए, यूएस में उपयोगकर्ता अगले कुछ हफ्तों में पेड लाइव ऑडियो रूम होस्ट करने के लिए आवेदन कर सकेंगे. रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि "जो कोई भी शुल्क लेना चाहता है उसके पास 1,000 अनुयायी होने चाहिए, पिछले 30 दिनों में तीन स्थानों की मेजबानी की है और उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए."

एप्पल और गूगल की इन-ऐप खरीदारी शुल्क लेने के बाद उपयोगकतार्ओं को 80 प्रतिशत राजस्व प्राप्त होगा. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "इसलिए अगर आप 10 का टिकट बेचते हैं, तो एप्पल 30 प्रतिशत की कटौती करेगा, जिससे आप और ट्विटर शेष 7 को अलग कर देंगे। अस्सी प्रतिशत आपके पास जाएगा, और 20 प्रतिशत ट्विटर पर जाएगा."

आने वाले महीनों में एक सीमित समूह टिकट वाले स्थानों की मेजबानी करने में सक्षम होगा. मेजबान टिकट बिक्री से अधिकांश राजस्व कमाते हैं और ट्विटर एक छोटी रकम भी रखेगा. मेजबान टिकट की कीमतें और कितने बेचने है यह तय कर सकते हैं. ट्विटर ने लाइव ऑडियो वार्तालाप ऐप स्पेस लॉन्च किया है जो आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर 600 या उससे अधिक अनुयायियों वाले उपयोगकतार्ओं के लिए उपलब्ध है.

बता दें कि Twitter Spaces सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Clubhouse जैसा है जिसमें आईओएस यूजर्स ऑडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं, हालांकि इसमें स्पीकर सीमित संख्या में होते हैं, जबकि ऑडियंस अधिक होती है. यह प्लेटफॉर्म काफी हद किसी रेडियो टॉक शो जैसा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 May 2021, 05:12:08 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.