News Nation Logo
Banner

सस्ता हो गया BHIM ऐप से ट्रांजैक्शन, इतने रुपये के लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई भी चार्ज

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक भीम ऐप के जरिए 100 रुपये तक के भुगतान पर अब कोई भी MDR नहीं वसूली जाएगा. हालांकि 100 रुपये से अधिक के भुगतान पर अधिकतम 100 रुपये का चार्ज देना होगा.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Sep 2019, 11:38:44 AM
BHIM (Bharat Interface For Money) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital Transaction) को बढ़ावा देने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने इसी योजना के तहत BHIM UPI के जरिए ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को माफ कर दिया है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक भीम ऐप के जरिए 100 रुपये तक के भुगतान पर अब कोई भी MDR नहीं वसूली जाएगा. हालांकि 100 रुपये से अधिक के भुगतान पर अधिकतम 100 रुपये का चार्ज देना होगा. सरकार के इस फैसले के बाद मर्चेंट को काफी फायदा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग (Income Tax Department) खुद जारी कर देगा आपका पैन कार्ड (Pan Card)

1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार बैंक MDR चार्ज के जरिए कमीशन लेते हैं. केंद्र सरकार ने कमीशन की नई दर को लागू कर दिया है. किसी भी ट्रांजैक्शन पर 0.30 फीसदी MDR चार्ज होगा. हालांकि MDR अधिकतम 100 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकता. मौजूदा समय में 2 हजार रुपये तक 0.25 फीसदी और ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर 0.65 फीसदी MDR चार्ज है. जानकारी के मुताबिक नए नियम 1 अक्टूबर 2019 से लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को मंदी के झटके से बचाने के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

गौरतलब है कि BHIM (Bharat Interface For Money) भारत का डिजिटल पेमेंट ऐप है. इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति चंद मिनट में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. बता दें कि BHIM app यूपीआई (Unified Payments Interface-UPI) के सहायता से काम करता है. इस ऐप के जरिए मोबाइल नंबर या UPI ID के सहायता से पैसे का ट्रांजैक्शन किया जाता है. इस ऐप में कई बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है.

First Published : 03 Sep 2019, 11:38:44 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.