logo-image

अब पूरे दिन करिए commodity market में ट्रेडिंग, आदेश हुए जारी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने कमोडिटी डेरीवेटिव्स में ट्रेडिंग शुरू होने का समय सुबह 10 बजे की जगह सुबह नौ बजे कर दिया है.

Updated on: 01 Dec 2018, 09:01 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने कमोडिटी डेरीवेटिव्स में ट्रेडिंग शुरू होने का समय सुबह 10 बजे की जगह सुबह नौ बजे कर दिया है. वहीं, एग्री कमोडिटी में ट्रेडिंग बंद होने का समय शाम साढ़े पांच बजे से बढ़ाकर रात नौ बजे कर दिया है. यह नियम अब भारत के सभी वायदा बाजार में कमोडिटी डेरीवेटिव्स की ट्रेडिंग में लागू होगा.

इस संबंध में सेबी ने सभी एक्सचेंज को नोटिस जारी किया है. अब तक सोयाबीन, पाम तेल और कॉटन जैसे कुछ ही एग्री कमोडिटी में रात नौ बजे तक ट्रेडिंग हो रही थी. लेकिन बाजार विनियामक का नया सर्कुलर लागू होने पर अन्य सभी एग्री कमोडिटी में भी रात नौ बजे तक ट्रेडिंग होगी.

सेबी द्वारा शुक्रवार को जारी सर्कुलर के मुताबिक, कमोडिटी कारोबार के हितधारकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए समय में परिवर्तन किया गया है. कमोडिटी डेरीवेटिव्स एडवायजरी कमिटी की सिफारिश के अनुसार सेबी ने मान्यता प्राप्त एक्सचेंजों में ट्रेडिंग का समय बढ़ाने का फैसला लिया है. सेबी के नोटिस के अनुसार, ट्रेडिंग अवधि में विस्तार एक्सचेंज और उसके क्लियरिंग कॉरपोरेशन के अधीन होगा. नया सर्कुलर 30 दिन बाद लागू होगा.