logo-image

Indian Companies Mcap:  भारत के टॉप कंपनियों का मार्केट कैप, इन 6 देशों की कुल GDP से अधिक

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड(IMF) ने अपनी सलाना रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की टॉप 10 कंपनियों का बाजार पूंजी का मूल्य इतना है कि ये 6 साउथ एशियन कंट्री की कुल इकॉनमी से भी अधिक है.

Updated on: 19 Feb 2024, 04:55 PM

नई दिल्ली:

Indian Companies Mcap:  भारत की इकॉनमी लगातार रफ्तार के साथ आगे बढ़ रही है. भारत के तेजी की तस्दीक न सिर्फ विश्व बैंक, आईएमएफ, संयुक्त राष्ट्र संघ बल्कि इस जैसी तमाम एजेंसियों ने भारत के विकासित राष्ट्र बनने की ओर बढ़ाए जा रहे कदम की तारीफ की है. सभी एजेंसियों ने माना है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने की अर्थव्यवस्था है बल्कि आने वाला समय भारत का है. भारत के तेजी से विकास करने में कई कंपनियों ने भी अपना सहयोग दिया है. इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड की ओर से साल 2023 के लिए एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि भारत के टॉप 10 कंपनियों का कुल बाजार पूंजी 6 साउथ एशिया के देशों की जीडीपी से कई अधिक है. 

IMF की सलाना रिपोर्ट

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड(IMF) ने अपनी सलाना रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की टॉप 10 कंपनियों का बाजार पूंजी का मूल्य इतना है कि ये 6 साउथ एशियन कंट्री की कुल इकॉनमी से भी अधिक है. इसमें न सिर्फ पाकिस्तान, बंग्लादेश बल्कि नेपाल, भूटान, श्रीलंका, मालदीव का नाम शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत की टॉप 10 कंपनियों में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस जैसी कंपनियां शामिल है. इनका कुल मार्केट कैपिटल 1.084 ट्रिलियन डॉलर है वहीं इन सभी 6 देशों की कुल जीडीपी 912 बिलियन डॉलर है. हालांकि ये रेट वर्तमान में चल रहे 83 रुपए के बराबर है. 

इन 6 देशों की इकॉनमी

आईएमएफ ने अपनी सालान रिपोर्ट 2023 में बताया कि इन सभी 6 देशों में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बंग्लादेश की है जो 446 बिलियन के बराबर है. वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है जो बहुत ही बुरे दौर से गुजर रहा है वो 340 बिलियन डॉलर के साथ है. इसके बाद श्रीलंका है जो साल 2022 में 74.84 बिलियन की इकॉनमी था लेकिन इसके वर्तमान आंकड़े नहीं है. वहीं इसके बाद नेपाल की इकॉनमी है जो 41.34 बिलियन के बराबर है. मालदीव 6.97 बिलियन और भूटान 2.68 बिलियन डॉलर के बराबर है.

टॉप 10 कंपनियों के Mcap

भारत की सबसे कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है जिसका मार्केट कैप 239.49 बिलियन डॉलर है जो श्रीलंका, नेपाल भूटान और मालदीव की कुल जीडीपी से अधिक है. इसके साथ ही टीसीएस का मार्केट कैप 180 बिलियन डॉलर है, एचडीएफसी बैंक का एमकैप 130 बिलियन डॉलर, ICICI बैंक 86.48 बिलियन, इंफोसिस का 85 बिलियन डॉलर है. इस सूची में भारतीय स्टेट बैंक, एलआईसी, भारतीय एयरटेल, एचयूएल और आईटीसी है.