News Nation Logo
Banner

आज 62 साल के हो गए RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी, पिता की सीख पर चला रहे हैं बिजनेस

मुकेश अंबानी अपनी सफलता के पीछे पिता धीरूभाई अंबानी की दी हुई सीख को मानते हैं. उन्होंने पिता के दिए हुए कारोबारी तजुर्बे को अपने बिजनेस में लेकर आए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Apr 2019, 03:46:17 PM
image credit: forbes india

image credit: forbes india

नई दिल्ली:

एशिया के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का आज (19 अप्रैल) जन्मदिन है. मुकेश अंबानी आज 62 साल के हो गए हैं. मुकेश अंबानी अपनी सफलता के पीछे पिता धीरूभाई अंबानी की दी हुई सीख को मानते हैं. उन्होंने पिता के दिए हुए कारोबारी तजुर्बे को अपने बिजनेस में लेकर आए. देखते ही देखते मुकेश अंबानी ने अपना कारोबारी साम्राज्य खड़ा कर दिया.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की इस कंपनी में हैं 30 करोड़ से ज्यादा ग्राहक

गौरतलब है कि अमेरिका की टाइम मैगजीन ने बुधवार को दुनियाभर के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है. इन प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी समेत 3 भारतीयों को स्थान मिला है. मुकेश अंबानी के अलावा इस लिस्ट में जनहित याचिकाकर्ता अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी को भी जगह मिली है. फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट के आंकड़ों के मुताबिक मुकेश अंबानी के पास 42.1 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है. इसे अगर भारतीय करेंसी में देखें तो यह रकम करीब 2718 अरब रुपये की बैठती है.

यह भी पढ़ें: टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी

नई जेनरेशन के साथ मिलाते हैं कदमताल
मुकेश अंबानी कई बार मीडिया में कह चुके हैं कि उनके पिता उन्हें पार्टनर की तरह देखते थे. जब मुकेश अंबानी 14 साल के थे, तब धीरूभाई अंबानी ने उनसे कहा था कि मुकेश उनके अंदर ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं, बल्कि वह उनके पार्टनर हैं. धीरूभाई अंबानी ने कहा था कि इस कंपनी में मुकेश पार्टनर हैं. उसी सीख का पालन करते हुए मुकेश अपने बच्चों को भी पार्टनर के तौर पर देखते हैं.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की साझीदार बनेगी दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ये कंपनी

व्यापार में ग्राहक होता है सुप्रीम
धीरूभाई अंबानी ने मुकेश अंबानी से कहा था कि व्यापार में ग्राहक हमेशा सुप्रीम होता है. कारोबार में ऐसा कभी कुछ मत करो कि ग्राहका का नुकसान हो और उसे परेशानी उठानी पड़े.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी अमेजन और फ्लिपकार्ट से भिड़ने को तैयार, बनाई ये रणनीति

First Published : 19 Apr 2019, 01:31:27 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो