logo-image

ब्रिटेन में भारतीय कारोबारियों का जलवा, हिंदुजा ब्रदर्स अमीरों की सूची में टॉप पर

ब्रिटेन के अमीरों को लेकर जारी हुई ब्रिटिश मीडिया संडे टाइम्स की 2019 की ताजा सूची में भारतीय मूल के कई लोगों को जगह मिली है. इस सूची में भारतीय मूल के हिंदुजा भाइयों को पहला स्थान मिला है.

Updated on: 13 May 2019, 01:02 PM

highlights

  • संडे टाइम्स की अमीरों की सूची में हिंदुजा ब्रदर्स शीर्ष पर काबिज
  • भारतीय मूल के ही बिजनेस मैन रुबेन बंधु दूसरे नंबर पर हैं
  • लक्ष्मी निवास मित्तल पांचवें स्थान से लुढ़ककर 11वें स्थान पर पहुंचे

नई दिल्ली:

भारतीय मूल के लोगों ने ब्रिटेन में अपने शानदार कारोबारी गतिविधियों की वजह से भारतीय लोगों को सीना चौड़ा कर दिया है. दरअसल, ब्रिटेन के अमीरों को लेकर जारी हुई ब्रिटिश मीडिया संडे टाइम्स की 2019 की ताजा सूची में भारतीय मूल के कई लोगों को जगह मिली है.

यह भी पढ़ें: Mutual Funds: रोजाना सिर्फ 35 रुपये की सेविंग कर बन सकते हैं Crorepati, जानें कैसे

इस सूची में भारतीय मूल के हिंदुजा भाइयों श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा को पहला स्थान मिला है. बता दें कि करीब 22 अरब पाउंड (करीब 2,00,000 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ हिंदुजा ब्रदर्स सर्वोच्च स्थान पर काबिज हैं. बता दें कि हिंदुजा ब्रदर्स तीसरी बार अमीरों की सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ें: Jio (रिलायंस जियो) की इस खास सेवा के लिए जियो सिम की जरूरत नहीं, पढ़ें पूरी खबर

लक्षमी निवेश मित्तल को लगा झटका
दूसरे नंबर पर भारतीय मूल के ही बिजनेस मैन रुबेन बंधु 18.66 अरब पौंड (1,69,500 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं. वहीं स्टील कारोबार की दुनिया के बेताज बादशाह और बिजनेसमैन लक्ष्मी निवास मित्तल इस सूची में पांचवें स्थान से लुढ़ककर 11वें स्थान पर आ गए हैं. लक्ष्मी निवास मित्तल की संपत्ति में करीब 3.99 अरब पाउंड की कमी दर्ज की गई है. वहीं पिछले साल पहले पायदान पर रहने वाले सर जिम रैटक्लिप (Sir Jim Ratcliffe) 18.15 अरब पौंड की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: Health Insurance जरूरी तो है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है Critical Illness Cover, जानें यहां

संडे टाइम्स के मुताबिक हिंदुजा समूह की कंपनियों का संचालन करने वाले हिंदुजा ब्रदर्स श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा की संपत्तियों में पिछले साल के मुकाबले 1.35 अरब पाउंड की बढ़ोतरी हुई है. गौरतलब है कि हिंदुजा ब्रदर्स 2014 और 2017 में भी अमीरों की सूची में शीर्ष पर रह चुके हैं.