News Nation Logo

Team Lease Report: इस साल इन कंपनियों में काम करने वालों की होगी मौज, जोरदार होगा इंक्रीमेंट

Team Lease Report: टीम लीज (Team Lease) की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कॉर्पोरेट जगत में इस साल औसत वेतन वृद्धि 10.95 फीसदी रहने का अनुमान है.

BHASHA | Updated on: 25 Jul 2019, 02:39:38 PM
Team Lease Report on Salary Hike in 2019

Team Lease Report on Salary Hike in 2019

नई दिल्ली:

Team Lease Report: भारत में निजी क्षेत्र में काम करने वालों के लिए बड़ी खबर निकलकर आ रही है. दरअसल, टीम लीज (Team Lease) की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कॉर्पोरेट जगत में इस साल औसत वेतन वृद्धि 10.95 फीसदी रहने का अनुमान है, लेकिन सभी प्रमुख क्षेत्रों में वेतन वृद्धि सीमित रहने की ही संभावना है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो की शिकायत पर एयरटेल, वोडाफोन आइडिया पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना

कृषि, रीयल एस्टेट, मनोरंजन और दूरसंचार क्षेत्र में कम होगी वेतन वृद्धि
टीमलीज (Team Lease) की ‘जॉब्स एंड सैलरीज प्राइमर-2019’ रिपोर्ट के मुताबिक बैंकिंग, वित्तीय सेवा एवं बीमा, बीपीओ एवं सूचना प्रौद्योगिकी संबद्ध सेवाएं, ई-वाणिज्य एवं प्रौद्योगिकी स्टार्टअप, शैक्षणिक सेवाएं, रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद (एफएमसीजी) और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सबसे अधिक यानी 13 प्रतिशत से अधिक वेतन वृद्धि की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय कॉर्पोरेट क्षेत्र में औसत वेतन वृद्धि दोहरे अंक में लगभग 10.95 प्रतिशत रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: जीएसटी काउंसिल (GST Council): आज इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

यह रिपोर्ट विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में नौकरी पर रखे जाने और वेतन के आंकड़ों का विश्लेषण कर तैयार की गयी है. हालांकि कृषि एवं कृषि रसायन, वाहन, रीयल एस्टेट, आतिथ्य, औद्योगिक विनिर्माण, मीडिया एवं मनोरंजन, बिजली एवं ऊर्जा, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्र में कम वेतन वृद्धि करने वाले क्षेत्र रहेंगे और यहां वेतन वृद्धि 13 प्रतिशत से कम रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राज्यों को भी मिला आधार (Aadhaar) के इस्तेमाल का अधिकार, नए संशोधनों को हरी झंडी

रिपोर्ट में नौ शहरों और 17 उद्योग क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया गया है. इनमें छह शहरों और आठ क्षेत्रों में वेतन वृद्धि सकारात्मक रहने की उम्मीद है. टीमलीज सर्विसेस की सह-संस्थापक और कार्यकारी उपाध्यक्ष रितुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि उभरती बाजार जरूरतों के साथ भारतीय रोजगार बाजार नौकरी के पदों के लिहाज से बदलाव के दौर से गुजर रहा है. आने वाले सालों में आज और कल के लिए नियोक्ता अत्याधुनिक भूमिकाओं के हिसाब से नौकरी देने पर ध्यान रखेंगे.

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 25 Jul 2019, 02:39:38 PM