logo-image
लोकसभा चुनाव

TCS Share: टाटा संस बेचेगी टीसीएस के शेयर, जानें क्यों लिया कंपनी ने ये फैसला

सोमवार को हुए कारोबार के दिन टीसीएस के शेयर तेजी से बढ़ हैं. आज के दिन खरीद की वजह से शेयर 52 हफ्तो के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.

Updated on: 18 Mar 2024, 10:52 PM

नई दिल्ली:

TCS Share:  देश की सबसे बड़ी इंडस्ट्रियल ग्रुप टाटा ने बड़ा ऐलान किया है. टाटा ग्रुप अपने मालिकाना वाली आईटी कंपनी टीसीएस के शेयर बेचने जा रही है. जानकारी के मुताबिक टाटा संस ग्रुप टीसीएस के लिए एक बड़ी डील की है. इसमें कंपनी के 2.34 करोड़ शेयर बेचेगी. आपको बता दें कि इस डील के मुताबिक एक शेयर की कीमत 4001 रुपये तय किया गया है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो टाटा ग्रुप करीब 93 हजार करोड़ रुपये इसके जरिए जुटाएगा. 

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस  को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है. टाटा संस ने टीसीएस के शेयर बेचने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि भारत की दूसरे सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस है. इसका मार्केट कैपिटल 15 लाख करोड़ से अधिक है. इससे बड़ी कंपनी सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्रीज है. वर्तमान में रिलांयस का मार्केट कैपिटल 19.47 लाख करोड़ रुपए के करीब है. गौरतलब है कि टीसीएस के एक शेयर की 4144 रुपये है जो सोमवार के ट्रेडिंग के बाद की है.

52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर

सोमवार को हुए कारोबार के दिन टीसीएस के शेयर तेजी से बढ़ हैं. आज के दिन खरीद की वजह से शेयर 52 हफ्तो के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. आज के दिन एक शेयर की कीमत 4252 रुपए को टच कर गया है. हालांकि मार्केट बंद तक इस शेयर ने गिरावट दर्ज की जिसके बाद ये 4144 पर बंद हुआ.ये गिरावट 1.7 प्रतिशत रहा है. टाटा संस ने डील के मुताबिक सोमवार को हुए खरीद की रकम से 3.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ बेचेगी. माना जा रहा कि टीसीएस के ऐलान के बाद मंगलवार को भी शेयरों में गिरावट देखने को मिल सकता है. आपको बता दें कि टीसीएस में टाटा संस के 72.38 प्रतिशत शेयर हैं. 

ये है वजह

गौरतलब है कि टाटा संस के शेयर पिछले एक साल में 30 प्रतिशत तक बढ़े हैं. रिजर्व बैंक का नियम कहता है कि किसी भी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट कराने के बाद में ही आईपीओ ला सकती है. टाटा संस इसी से बचने चाहती है. इसलिए कंपनी पैसे जुटाने के लिए शेयर बेच रही है.