logo-image

Stock Market: बाजार खुलते ही तेजी से भागे सेंसक्स, जानें क्या हैं कारण  

Stock Market: विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही बाजार का अंडरकरंट तेजी का है, रिपोर्ट को दाखिल करने के समय, सेंसेक्स 0.31 प्रतिशत ऊपर 67,726.82 अंक पर था

Updated on: 15 Sep 2023, 11:00 AM

नई दिल्ली:

Stock Market: भारतीय शेयर सूचकांक शुक्रवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गए. इसकी मुख्य कारण अमेरिकी बाजारों से रात भर मिले मजबूत संकेत और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा लगातार  फंड का प्रवाह था. गुरुवार को भी शेयर धारकों ने नई ऊंचाई का स्वाद चखा. शुरुआती समय में ही सेंसेक्स और निफ्टी क्रमशः 67,774.46 और 20,173.15 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए. इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय, सेंसेक्स 0.31 प्रतिशत ऊपर 67,726.82 अंक पर और निफ्टी 0.23 प्रतिशत ऊपर 20,150.20 अंक  पर था.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Encounter: अनंतनाग में मुठभेड़ जारी, लश्कर के दो आतंकी घिरे, एक और घायल जवान ने तोड़ा दम

क्षेत्रीय सूचकांकों में निफ्टी बैंक, निफ्टी ऑटो, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी आईटी, निफ्टी मेटल और निफ्टी फार्मा हरे रंग यानि ऊंचाई की ओ​र दिखाई दिए. वहीं निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी मीडिया, निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी रियल्टी मामूली लाल रंग में थे. एनएसई डेटा दिखाया गया.

विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही बाजार का अंडरकरंट तेजी का है, लेकिन उच्च  मूल्यांकन और कच्चे तेल में बढ़ोतरी और डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी जैसे नए जोखिम   बाजार पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. ब्रेंट क्रूड का 94 अमेरिकी डॉलर पर होना एक बड़ी चिंता का विषय है, जिसे बाजार लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकता है." 

अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था के मजबूत होने के बाद, पिछले महीने बेंचमार्क सूचकांकों में क्रमशः 3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई. भारतीय अर्थव्यवस्था में 2023-24 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 7.8 प्रतिशत की मजबूत जीडीपी वृद्धि दर देखी गई है और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश जारी रहने से हाल ही में निवेशकों की धारणा में सुधार होने की संभावना है.