logo-image

Stock Market: सेंसेक्स और निफ्टी ने फिर लगाई छलांग, Sensex पहली बार 70000 के पार

Stock Market: शेयर बाजार आज भी तेजी के साथ ओपन हुआ. इसी के साथ सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बना दिया. सेंसेक्स पहली बार 70 हजार अंक के ऊपर निकल गया.

Updated on: 11 Dec 2023, 10:53 AM

highlights

  • पहली बार 70000 के पार गया सेंसेक्स
  • निफ्टी ने भी पहली बार बनाया 21000 का रिकॉर्ड
  • अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों के शेयर चढ़े

नई दिल्ली:

Stock Market Open Today: शेयर बाजार आज (11 दिसंबर) एक बार फिर बढ़त के साथ ओपन हुआ. इसी के साथ बीएसई सेंसेक्स पहली बार 70000 के पार पहुंच गया. अच्छे ग्लोबल संकेतों के चलते भारतीय बाजार में तेजी बनी हुई है. सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 100.3 अंक चढ़कर 69,925.63 अंकों पर ओपन हुआ. जबकि एनएसई निफ्टी 50 चार अंक की बढ़त के साथ 20965.3 के अंक पर खुला. बाजार खुलन के बाद सेंसेक्स पहली बार 70,048 और निफ्टी ने 21,019 के लेवल पर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: Article 370 Verdict: सुप्रीम कोर्ट ने माना अनुच्छेद 370 खत्म करना वैध, कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश

बता दें कि बाजार को आज IT, FMCG और बैंकिंग सेक्टर में खरीदारी से सपोर्ट मिल रहा है. शेयर बाजार में निफ्टी में इंडसइंड बैंक, कोल इंडिया और ONGC एक-एक फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ टॉप गेनर हैं. जबकि डॉ रेड्डीज के शेयर में पांच फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को BSE सेंसेक्स 303 अंक चढ़कर 69,825 पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर तक पूरे कर लें ये पांच काम, वरना होगा भारी नुकसान

सोमवार को शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में निफ्टी मिड कैप 100, बीएसई स्मॉल कैप, निफ्टी आईटी और निफ्टी बैंक जैसे इंडेक्स में तेजी देखने को मिली. वहीं शुरुआती कारोबार में सोना की कीमतों में मामलू गिरावट दर्ज की गई और ये 61653 रुपए के लेवल पर कामकाज कर रहा. वहीं डॉलर की कीमत में मामूली तेजी देखने को मिली और ये 83.39 रुपए के लेवल पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में पड़ने लगी ठिठुरन वाली ठंड, कश्मीर में शून्य से नीचे गिरा पारा, अब इन राज्यों में ओले गिरने की संभावना

अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों के शेयर चढ़े

वहीं सोमवार को गौतम अडानी ग्रुप की 9 लिस्टेड कंपनियों में से 6 के शेयर में तेजी देखने को मिली. जिसमें एनडीटीवी, एसीसी और अडानी विल्मर के शेयर कमजोरी के साथ कामकाज करते दिखे. वहीं मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों में फिनोलेक्स केबल, डोडला डेयरी, गार्डन रीच शिप बिल्डर, फेडरल बैंक, ला ओपाला, कोरोमंडल इंटरनेशनल, आईएसएमटी लिमिटेड, गेटवे डिस्ट्रिक्ट पार्क, अशोक लीलैंड के शेयरों में तेजी का रुख देखने को मिला. वहीं महिंद्रा हॉलीडेज, पिडीलाइट इंडस्ट्रीज और होम फर्स्ट फाइनेंस के शेयर कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं.