News Nation Logo

Eid al-Adha 2021: बकरीद के मौके पर आज बंद रहेगा शेयर और कमोडिटी मार्केट, शाम 5 बजे के बाद कमोडिटी में होगा कारोबार

Eid al-Adha 2021: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की तरह गुरुवार को यानी वीकली एक्सपायरी पर खुलेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Jul 2021, 07:47:26 AM
Eid al-Adha 2021: Stock Market Holiday

Eid al-Adha 2021: Stock Market Holiday (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आज फॉरेक्स मार्केट (करेंसी-Currency) में भी कारोबार नहीं होगा
  • शाम के सत्र में MCX, NCDEX और BSE पर कारोबार खुला हुआ है

मुंबई:

Bakrid 2021 ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha 2021)-बकरीद (Bakrid) के मौके पर आज बुधवार यानि 21 जुलाई 2021 को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में कामकाज बंद रहेंगे. आज फॉरेक्स मार्केट (करेंसी-Currency) में भी कारोबार नहीं होगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की तरह गुरुवार को यानी वीकली एक्सपायरी पर खुलेंगे. देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में आज दिन के सत्र में कारोबार नहीं होगा. हालांकि शाम के सत्र में MCX, NCDEX और BSE पर कारोबार खुला हुआ है और ट्रेडर्स शाम के सत्र में ट्रेडिंग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: EPFO Latest News: रोजगार के मोर्चे पर राहत भरी खबर, मई में 9 लाख से ज्यादा लोगों को नई नौकरियां मिली

शाम 5 बजे के बाद MCX और NCDEX, BSE पर कारोबार 
दोनों कमोडिटी एक्सचेंज (Commodity Exchange) में शाम 5 बजे के बाद कारोबार शुरू हो जाएगा. ट्रेडर्स शाम के बाद दोनों ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर कारोबार कर सकेंगे. शाम 5 बजे के बाद MCX और NCDEX पर सभी कॉन्ट्रै्क्ट में सौदे लिए जा सकेंगे. MCX और NCDEX पर रात 11:30 PM तक कारोबार होगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर भी आज शाम के सत्र में कारोबार किया जा सकेगा.

354.89 प्वाइंट गिरकर बंद हुआ था सेंसेक्स
मंगलवार (20 जुलाई 2021) को कारोबार के अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 354.89 प्वाइंट की गिरावट के साथ 52,198.51 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 120.30 प्वाइंट की गिरावट के साथ 15,632.10 के स्तर पर बंद हुआ था. 

आज देशभर में मनाई जा रही है बकरीद
कुर्बानी के दिन के रूप में बकरीद के दिन को याद किया जाता है. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक रमजान के दो महीने बाद कुर्बानी का त्यौहार बकरीद आता हैं. इस्लाम धर्म में बकरीद के दिन आमतौर पर बकरे की कुर्बानी दी जाती है और इस दिन बकरे को अल्लाह के लिए कुर्बान कर दिया जाता हैं. कुर्बानी की इस धार्मिक प्रक्रिया को फर्ज-ए-कुर्बान कहा जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 07:47:26 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो