logo-image

Stock Market: बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 202 अंक फिसलकर बंद, ये हैं मुख्य वजह

शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कमजोर होकर बंद हुआ . बाजार में लगातार दूसरे दिन दबाव की मुख्य वजह ग्लोबल संकेतों में गिरावट समेत कई अहम कारण हैं.

Updated on: 18 Aug 2023, 04:40 PM

नई दिल्ली:

Stock Market Updates: शेयर बाजार में कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन (शुक्रवार) शेयर धड़ाम से नीचे गिरकर  बंद हुआ. IT सेक्टर में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई.  बीएसई सेंसेक्स 202 अंक लुढ़कर 64, 948 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 55 अंक नीचे गिरकर 19, 310 पर कारोबार करता दिखा.  इससे पहले गुरुवार को भी  BSE सेंसेक्स 388 अंक नीचे 65,151 पर बंद हुआ था. कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए. यह लगातार दूसरा दिन है जब बाजार टूटकर लाल निशान के नीचे बंद हुए. बाजार में IT के शेयरों के दबाव सबसे अधिक देखे गए हैं. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 281 अंक यानी .43 फीसदी फिसलकर 64,896.92. पर बंद हुए. वहीं, 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 55 अंक यानी 0.28 प्रतिशत लुढ़कर 19.310. 15 के स्तर पर बंद हुआ.

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों के इंडेक्स भी लाल निशान के भीतर ही घुमते दिखे. निफ्टी में टेक महिंद्रा और TCS के शेयर 2-2 फीसदी लुढ़कर बंद हुए.वहीं, अडानी एंटरप्राइसेज और अडानी पोर्ट्स के शेयर 3-3 फीसदी की तेजी के साथ बढ़त बनाए दिखे.  शेयर मार्केट फिसलने से निवेशकों के करीब 80 हजार करोड़ रुपये के नुकसान होने का अनुमान है.  

यह भी पढ़ें: Good News: 21 अगस्त से जियो फाइनेंशियल सर्विस की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग

..तो बाजार में गिरावट की ये हैं मुख्य वजहें
बाजार में शेयरों की गिरावट की मुख्य वजह ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेत हैं. ग्लोबल मार्केट में कई शेयरों में दबाव देखने को मिल रहा है. इंडियन स्टॉक एक्सचेंज के मुकाबले ग्लोबल मार्केट की भी सेहत मजबूत नहीं है.ब्याज दरें बढ़ने की चिंता से लगातार तीसरे दिन अमेरिकी बाजार फिसले हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो 1 जून के बाद पहली बार डाऊ 50 और डीएमए के नीचे बंद हुए हैं. इसके अलावा डॉलर की तुलना में रुपये कमजोर हुए हैं. इसके अलावा हैवीवेट स्टॉक्स में तेज गिरावट भी जारी है. वहीं, महंगाई बढ़ने को लेकर भी कई चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.