logo-image

सिर्फ पांच दिन में शुरू कर सकेंगे खुद का बिजनेस, मोदी सरकार (Modi Government) की ये है बड़ी योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease Of Doing Business) के तहत सिर्फ पांच दिन के भीतर 5 प्रक्रिया को पूरा करके नए बिजनेस की शुरुआत की जा सकेगी.

Updated on: 11 Jan 2020, 11:12 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease Of Doing Business) को लेकर नई योजना पर काम कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके तहत सिर्फ पांच दिन के भीतर 5 प्रक्रिया को पूरा करके नए बिजनेस की शुरुआत की जा सकेगी. सरकार के इस कदम के बाद नए बिजनेस का सपना देखने वालों को काफी फायदा होने जा रहा है. दरअसल, मोदी सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर काफी गंभीर है. यही वजह है कि सरकार नियमों को आसान बना रही है. बता दें कि मौजूदा समय में नया बिजनेस शुरू करने के लिए 10 दिन का समय लगता है और उसके लिए 10 प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: ओरिएंटल बैंक के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने ब्याज दर को लेकर किया बड़ा फैसला

दो फॉर्म में सिमट जाएंगी 10 जरूरी सेवाएं
मोदी सरकार (Modi Government) की योजना है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को आसान बनाने के लिए 10 जरूरी सेवाओं को 2 फॉर्म में उपलब्ध कराने की है. मौजूदा समय में इन सभी सेवाओं के लिए 6 अलग-अलग फॉर्म को भरना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय 1-2 महीने के भीतर ये दोनों फॉर्म 'स्पाइस प्लस' और 'एजिल प्रो' जारी कर सकता है. दोनों फॉर्म से ESIC, EPFO, DIN, GSTIN, पैन, TAN, बैंक खाता और प्रोफेशनल टैक्स की जानकारी हासिल की जा सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये दोनों ही फॉर्म बिजनेसमैन के लिए ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे.

यह भी पढ़ें: जानिए भारत के पास कितना है कच्चे तेल का स्टॉक, जल्द नहीं उठाए कदम तो हो सकती है बड़ी परेशानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनियों को इनकॉर्पोरेशन के दौरान ही एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड आर्गनाइजेशन (EPFO) और एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (ESIC) के पास रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. साथ ही टैक्स डिडक्शन एंड कलेक्शन एकाउंट नंबर (TAN), परमानेंट एकाउंट नंबर (PAN), डायरेक्टर आइडेंटिफिकेशन नंबर (DIN) और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर (GSTIN) के साथ प्रोफेशनल टैक्स के लिए रजिस्ट्रेशन को भी शामिल किया जाएगा. बाजार के जानकारों का कहना है कि मोदी सरकार की इस पहल के बाद देश में बिजनेस शुरू करने में लगने वाले समय में काफी कमी आने का अनुमान है.